फतेहाबाद: नन्हेडी में 42 साल पहले पंचायती भूमि पर काटे गए प्लॉट पात्रों को अब मिले

मौके पर भारी पुलिस अमला रहा मौजूद, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट मार्केटिंग बोर्ड के एसडीओ की देखरेख में हुआ कार्य

फतेहाबाद, 26 जून (हि.स.)। जिले के कुलां क्षेत्र के गांव नन्हेडी में लगभग 42 वर्ष पूर्व पंचायती भूमि पर गरीबों के लिए आवंटित किए गए प्लॉटों पर निशानदेही का कार्य आखिरकार तीसरी बार शांतिपूर्वक ढंग से सिरे चढ़ गया है। इससे लंबे अरसे से प्लॉट की आस लगाएं बैठे गरीब परिवारों की खुशी का तब ठिकाना न रहा, जब राजस्व विभाग ने निशानदेही कार्य सम्पन्न कर 14 लाभार्थियों को 100-100 गज के पंचायती प्लाटों का कब्जा दिला दिया।

बुधवार को राजस्व विभाग की टीम द्वारा नन्हेडी गांव में पहुंचकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट टोहाना के हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के एसडीओ गौरव वधवा की देखरेख में प्लॉटों की निशानदेही की गई। मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हालांकि भारी पुलिस सुरक्षा बल की तैनाती की गई थी, परंतु निशानदेही कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई। निशानदेही कार्य होने से गांव के पात्र 14 परिवारों को अपने मकान का सपना पूरा होता दिखाई दिया है।

बता दें कि वर्ष 1982 में स्थानीय तत्कालीन ग्राम पंचायत की ओर से गांव की पंचायती भूमि पर गरीब परिवारों को 100 -100 गज के प्लाट अलॉट किए गए थे, परंतु इसे शासन की उपेक्षा कहे या फिर प्रशासन की लापरवाही कि अभीतक इन पात्र परिवारों को प्लॉटों का कब्जा नहीं मिल रहा था। इससे पात्र परिवार लंबे समय से प्लाटों पर मालिकाना हक की मांग कर रहे है। गत दिनों पात्र लोगों द्वारा इसे लेकर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को शिकायत देकर कब्जा दिलाने की मांग की थी।

इसके बाद उच्चधिकारियों के निर्देशों पर कार्यवाही करते हुए राजस्व विभाग की टीम ने इन प्लाटों की पैमाइश कर पात्र परिवारों को कब्जा दिला दिया है। इससे पहले भी राजस्व विभाग द्वारा दो बार इन प्लाटों की निशानदेही करने का प्रयास किया गया था, लेकिन गांव के कुछ लोगों के विरोध के चलते टीम को दोनों बार बैरंग लौटना पड़ा था।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

   

सम्बंधित खबर