खंडेलवाल ने आपातकाल पर निंदा प्रस्ताव के लिए लोक सभा अध्यक्ष की सराहना की

नई दिल्ली, 26 जून (हि.स.)। राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने बुधवार को आपातकाल लागू करने और उसके बाद की गई ज्यादतियों का निंदा प्रस्ताव पेश करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की सराहना की।

खंडेलवाल ने कहा कि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के द्वारा देश में लागू किए गए आपातकाल के काल खंड को भारतीय लोकतंत्र पर एक काला धब्बा बताया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की यह पहल हमारे राष्ट्र की लोकतांत्रिक यात्रा के एक महत्वपूर्ण अध्याय को स्वीकारने और उस पर विचार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

भाजपा सांसद खंडेलवाल ने कहा कि 1975 से 1977 तक देश में लगाया गया आपातकाल वह समय था, जब हमारे लोकतांत्रिक सिद्धांतों का निर्ममतापूर्वक गला घोंटा गया था। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि हम इस अवधि को याद रखें और इससे सीख लें, ताकि लोकतांत्रिक अधिकारों और स्वतंत्रता का ऐसा उल्लंघन फिर कभी न हो। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष ओम बिरला का प्रस्ताव हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों और संस्थानों की रक्षा के महत्व की एक शक्तिशाली याद दिलाता है। इस अवधि को स्मरण कर, हम न केवल उन लोगों के साहस और दृढ़ता का सम्मान करते हैं, जिन्होंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई, बल्कि लोकतंत्र, पारदर्शिता और जवाबदेही के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करते हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव हमारे सामूहिक संकल्प का प्रमाण है कि हम हर नागरिक के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करेंगे और उन्हें बनाए रखेंगे। ऐसे कदमों के माध्यम से ही हम अपने लोकतंत्र को मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपातकाल के दौरान किए गए बलिदान कभी भूले नहीं जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/रामानुज

   

सम्बंधित खबर