नशीले पदार्थ का सेवन इंसान को बर्बादी की ओर ले जाता है: कमांडेंट

नशीले पदार्थ का सेवन इन्सान को बर्बादी की ओर ले जाता है: कमांडेंट

किशनगंज,26 जून(हि.स.)। स्वर्णजीत शर्मा, कमांडेंट, 19वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, ठाकुरगंज के दिशानिर्देश पर बुधवार को वाहिनी मुख्यालय में नशा मुक्त भारत अभियान पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत समापन के साथ कार्यशाला का आयोजन बुधवार को किया गया।

कार्यक्रम में जगजीत बहादुर जेगवार, उप कमांडेंट, 19वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, ठाकुरगंज द्वारा समस्त जवानों को नशे के दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए बताया कि नशा एक ऐसी आदत है, जो मनुष्य को शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से बर्बाद कर देती है। जहरीले और नशीले पदार्थ का सेवन इंसान को बर्बादी की ओर ले जाता है। सबसे अधिक युवा पीढ़ी इससे प्रभावित हो रही है। युवा पीढ़ी को चाहिए कि नशे से दूर रहें और औरों को भी नशे की लत से बचाएं, तभी देश की उन्नति हो सकती है। सभी को अपने जीवन से नशे को हटाने का संकल्प करना होगा।

नशा करने वाला व्यक्ति परिवार के लिए बोझ स्वरूप हो जाता है। उसकी समाज एवं राष्ट्र के लिए उपयोगिता शून्य हो जाती है और वह नशे से अपराध की ओर अग्रसर हो जाता है तथा शांतिपूर्ण समाज के लिए अभिशाप बन जाता है। नशे से बचने के लिए सभी को सामाजिक गतिविधियों के साथ साथ खेलों और राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रयास करना चाहिए। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत वाहिनी के समस्त बलकार्मिकों द्वारा ई-प्रतिज्ञा ली गई और सभी समवायों द्वारा इस बीच कई जागरूकता कार्यक्रम जैसे रैली, सेमीनार, वर्कशॉप, आम जनता हेतु ई प्रतिज्ञा लेने के लिए कैम्पैन, ग्राम सभा और शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कैम्पैन आदि कार्यक्रम कराकर आम लोगों को नशे के दुष्परिणामों की जानकारी से अवगत कराकर सभी से नशा न करने की अपील की गई। और इस वचन के साथ कि “नशे से दूर रहेंगे, स्वस्थ राष्ट्र निर्माण हेतु योगदान देंगे” के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र

/चंदा

   

सम्बंधित खबर