नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया

जम्मू, 26 जून (हि.स.)। जोश और उत्साह के बीच, जिला प्रशासन राजौरी ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया, जिसका विषय ’सबूत स्पष्ट हैः रोकथाम में निवेश करें’ था। कार्यक्रम के दौरान, कई वक्ताओं ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। उन्होंने अधिक जागरूकता और शिक्षा की आवश्यकता के साथ-साथ नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने के महत्व पर प्रकाश डाला। वक्ताओं ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी से लड़ने में सामुदायिक भागीदारी और समर्थन की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खतरे से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि नशीली दवाओं की लत एक जटिल मुद्दा है जो न केवल व्यक्ति बल्कि उनके परिवारों और समुदायों को भी प्रभावित करता है।

उपायुक्त ने कहा कि नशीली दवाओं का दुरुपयोग एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है जिसके लिए शिक्षा, रोकथाम, उपचार और कानून प्रवर्तन से जुड़े व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी को रोकने में जागरूकता और शिक्षा के महत्व के बारे में बात की।

उन्होंने युवाओं को स्वस्थ विकल्प चुनने और नशीली दवाओं की लत से बचने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए सभी हितधारकों को मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन नशीली दवाओं के दुरुपयोग से प्रभावित लोगों को शैक्षिक और उपचार संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और वह नशा मुक्त समाज की दिशा में काम करना जारी रखेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त डॉ. राज कुमार थापा ने समुदाय के सभी सदस्यों, विशेषकर युवाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने माता-पिता, शिक्षकों और समुदाय के नेताओं से नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया और उनसे युवाओं को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरों के बारे में शिक्षित करने का आग्रह किया।

समारोह के हिस्से के रूप में, समाज कल्याण विभाग द्वारा युवा सेवा एवं खेल विभाग के सहयोग से स्पोट्र्स स्टेडियम खेओड़ा में एक क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया और इसका उद्घाटन उपायुक्त द्वारा किया गया। इस अवसर पर अन्य लोगों में डीएसडब्ल्यूओ अब्दुल रहीम और डीवाईएसएसओ राजौरी भी उपस्थित थे।

समारोह में एक हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत भी शामिल थी जिसका उद्देश्य इस मुद्दे के लिए जनता का समर्थन जुटाना था। अभियान का उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को नशीली दवाओं से मुक्त रहने की शपथ लेने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों द्वारा नशा मुक्ति की शपथ भी ली गयी। इसके अलावा, लोगों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए नशा मुक्ति अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक वाहन को हरी झंडी दिखाई गई।

जिला प्रशासन राजौरी नशा मुक्त समाज की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस गति को बनाए रखने और सभी के लिए एक सुरक्षित और अधिक समृद्ध समुदाय बनाने के लिए भविष्य में भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करना जारी रखेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर