जींद: प्री-मानसून की पहली बारिश ने प्रशासन के दावों को किया पानी-पानी

जींद, 26 जून (हि.स.)। जिले में बुधवार को हुई प्रीम मानसून की बारिश ने प्रशासन के दावों को पानी-पानी कर दिया। जिले में औसतन 27 एमएम बारिश दर्ज की गई। जींद व उचाना में सबसे ज्यादा 45 एमएम बारिश दर्ज की गई। बुधवार का जींद में 45 एमएम, नरवाना में 17 एमएम, सफीदों में 15 एमएम, जुलाना में 32 एमएम, उचाना में 45 एमएम, अलेवा में चार एमएम, पिल्लूखेड़ा में बूंदाबांदी हुई।

बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम में आद्रता 59 प्रतिशत तथा हवा की गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आकाश मे बादल छाए रहेगे ओर बारिश की भी संभावना है। प्री-मानसून की पहली बारिश ने बुधवार को सुबह गर्मी से राहत देेने का कार्य किया। जिसने पूरे शहर को के साथ अधिकरियों के पानी निकासी के दावों को भी धो डाला। शहर की सड़कें जलमग्र हो गई। लोगों के घरो में पानी घुस गया। बिजली व्यवस्था चौपट हो गई। सड़कों पर दो से अढाई फूट तक पानी खड़ा हो गया।

कुछ स्थानों पर हालात यहा तक रहे कि पानी देर शाम तक नही उतरा। नाले अवरूद्ध होने तथा सफाई न होने के नाले जवाब दे गए। सड़कों पर खड़े पानी से आमजन के साथ वाहन चालकों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर मे हुए जल भराव ने पानी निकासी के दावो की भी पोल खोल कर रख दी है। प्री मानसून बारिश से शहर का कुछ हिस्सा नही बल्कि पूरे शहर की व्यवस्था चौपट हो गई। शहर का नरवाना रोड पर दो से तीन फूट पानी जमा हो गया।

अपोला रोड, रोहतक रोड, पटियाला चौक बरसाती नाले की तरह नजर आया। पटियाला चौक से जाट स्कूल, जयंती देवी मंदिर से पुरानी सब्जी मंडी तक सड़क लबालब भर गई। यही हालात स्कीम नबर पांच व छह, अर्बन एस्टेट, डिफेंस कालोनी, हाउसिंग बोर्ड के अलावा शहर की बाहरी बस्तियों में भी पानी जमा हो गया। मौसम वैज्ञानिक डा. राजेश ने बताया कि प्री मानसून से फसलों को फायदा पहुंचा है। अगले 24 घंटों में मानसून भी दस्तक दे देगी। आकाश में बादल छाए रहेंगे। जब तक अच्छी बारिश नही होती तब तक उमस परेशान करेगी। किसानों के लिए धान लगाने का अच्छा समय है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर