एचपीपीसी की बैठक में बड़ा फैसला, पुलिस को मिलेंगे बुलेट प्रूफ गाडिय़ां और कॉलेजों को कंप्यूटर

हाईपावर परचेज कमेटी की बैठक में 1500 करोड़ की खरीद पर मुहर

हरियाणा के 729 स्कूलों में बॉयो व केमिस्ट्री लैब को मिलेंगे नए उपकरण

चंडीगढ़, 26 जून (हि.स.)। हरियाणा सरकार ने स्कूलों में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइंस स्ट्रीम के 729 क्लस्टर स्कूलों में जल्द ही बायोलॉजी और केमिस्ट्री लैब में नए उपकरण लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही पुलिस के बुलेट प्रूफ गाड़िया, वाटर कैनन और वज्र वाहन खरीदने को भी मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई हाईपावर परचेज कमेटी (एचपीपीसी) की बैठक में कई फैसले लिए गए। बैठक के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जनरल साइंस लैब के लिए भी लगभग 10 करोड़ रुपये के उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई है। बैठक में कॉलेजों के लिए भी 3836 कंप्यूटर की खरीद के लिए भी लगभग 24 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्क शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और विज्ञान, गणित विषयों पर विशेष फोकस किया जा रहा है।

सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा पुलिस को आधुनिक उपकरणों से लैस करने जा रही है। बैठक में पुलिस विभाग के लिए आठ वाटर कैनन, नौ वज्र वाहन, 14 ट्रक और तीन बुलेट प्रूफ वाहन की खरीद को भी मंजूरी दी गई। इन सभी वाहनों की खरीद पर लगभग 11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, 695 कंप्यूटर, 1100 ई-चालान मशीनें और अन्य उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दी गई है। इन पर लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (एचपीपीसी) और विभागीय उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति (डीएचपीपीसी) की बैठक में कुल 1500 करोड़ रुपये के कॉन्ट्रैक्ट तथा विभिन्न वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई।

बैठक में कैबिनेट मंत्री कंवर पाल, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह, जे.पी दलाल, डॉ.बनवारी लाल, राज्य मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा,महिपाल ढांडा और असीम गोयल नन्यौला भी उपस्थित रहे।

गांवों में स्थापित होंगे 468 इंडोर जिम

राज्य सरकार ग्रामीण अंचल में किए जा रहे प्रकल्पों जैसे योग एवं व्यायामशालाएं, लाइब्रेरी बनाना व वेलनेस सेंटर इत्यादि बनवा रही है। इसी कड़ी में पंचायतों में इंडोर जिम स्थापित करने की भी योजना है। इसके तहत जल्द ही गांवों में 468 इंडोर जिम स्थापित किए जाएंगे, जिसके लिए आज लगभग 50 करोड़ रुपये से अधिक के जिम उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई है। इंडोर जिम में 25 प्रकार के उपकरण लगाए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर