गुरुग्राम: सर्विस चार्टर ना लगा होने के कारण बंद किए दो सीएससी सेंटर

-सरकारी सेवाओं की सूची लगाना है जरूरी

-सीएससी सेंटर के नाम का बोर्ड बाहर लगा होना चाहिए

गुरुग्राम, 26 जून (हि.स.)। सीएससी प्रबंधन की ओर से पटौदी शहर के वार्ड-7 व वार्ड-11 में बने सीएससी सेंटर पर सरकारी सेवाओं की सूची और सीएससी सेंटर के नाम का बोर्ड नहीं लगाने पर उन्हें कैंसिल कर दिया गया है। इन दोनों सेंटर पर अब सरकारी योजनाओं के लिए कोई आवेदन नहीं किया जा सकेगा।

हरियाणा सरकार की ओर से ये निर्देश दिए गए हैं कि सभी सीएससी सेंटर्स पर सर्विस चार्टर और सीएससी का बोर्ड लगा हुआ होना चाहिए। पटौदी शहर में दो सेंटर पर किसी प्रकार का सीएससी से संबधित बोर्ड लगा हुआ नहीं था। जिस कारण उनके लाईसेंस को रद्द कर दिया गया है। सीएससी के जिला प्रबंधक विकास पूनिया ने बताया कि पटौदी के वार्ड सात और 11 में ये सेंटर चलाए जा रहे थे। जिनके संचालकों के नाम साहिल और मोहम्मद कामिल हैं। इन पर प्राइवेट बोर्ड तो लगे हुए थे, किंतु सीएससी की सेवाओं से संबधित कोई सूचना पट्टा नहीं पाया गया।

उन्होंने कहा कि हर एक सीएससी सेंटर पर सरकार द्वारा सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क की सूची लगाई जानी अनिवार्य है। इसके अलावा कॉमन ब्राडिंग का बोर्ड भी लगा होना चाहिए, जिससे कि नागरिकों को पता चल सके कि यह सीएससी सैंटर जिला प्रशासन की ओर से आवंटित किया गया है। अब इन दोनों सेंटर को सीएससी की लिस्ट से हटा दिया गया है। किसी और सेंटर पर सर्विस चार्टर या सीएससी का बोर्ड नहीं मिला तो उस पर भी यही कार्यवाही की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर