गुरुग्राम: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीखी कठपुतलियां बनाने की कला

-कलाग्राम सोसायटी व महिला एवं बाल विकास विभाग ने की कार्यशाला

गुरुग्राम, 26 जून (हि.स.)। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला में उन्हें कठपुतली बनाना, सिलाई मशीन चलाना और रचनात्मक कलाएं सिखाई गईं। इस कार्यशाला में 60 आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इसमें कला विशेषज्ञ शिखा अग्रवाल, मनीषा खन्ना, लीना नामजोशी ने कार्यकर्ताओं को सिखाया कि खेल-खेल में हम बच्चों को किस प्रकार से प्राथमिक शिक्षा दे सकते हैं।

सेक्टर-27 स्थित सामुदायिक भवन में बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग तथा कलाग्राम सोसायटी के तत्वावधान में यह कार्यशाला आयोजित की गई। विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने बताया कि आंगनबाड़ी वर्कर्स को रंग-बिरंगी कठपुतलियां बनानी सिखाई गईं। इसी तरह बच्चों को कहानियां सुनाना, उनको अच्छी आदतें सिखाना और उनके बीच रचनात्मक खेल स्पर्धाएं करवाना सिखाया गया। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत इन महिलाओं को बताया गया कि वे सिलाई मशीन चलाकर रंग-बिरंगे डिजाईन के कपड़े तैयार कर सकती हैं।

नेहा दहिया ने बताया कि कार्यशाला के आयोजन में कलाग्राम सोसायटी की ओर से कई कलाकार आए। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जीवन में कला के महत्व के बारे में बताया गया। बताया गया कि परिवार में बेटी का पालन-पोषण किस प्रकार से होना चाहिए। कलाग्राम सोसायटी की अध्यक्ष शिखा अग्रवाल ने बताया कि आंगनबाडी कार्यकर्ता समाज में महिलाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। इसलिए उन्हें महिलाओं के साथ संवाद स्थापित करने के बारे में बताया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर