रतन दुबे हत्याकांड: एनआईए ने ली छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर तलाशी

रायपुर, 26 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में एक दर्जन स्थानों पर व्यापक तलाशी ली। यह तलाशी सीपीआई (माओवादी) कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा नेता रतन दुबे की जघन्य हत्या की जांच के तहत की गई।

उल्लेखनीय है कि राज्य के नारायणपुर जिले के कौशलनार साप्ताहिक बाजार में 2023 के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान दुबे पर बेरहमी से हमला किया गया और कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई। एनआईए की अब तक की जांच के अनुसार प्रतिबंधित नक्सली संगठन सीपीआई (माओवादी) के हथियारबंद हमलावरों ने उनकी हत्या की।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीपीआई (माओवादी) के पूर्वी बस्तर डिवीजन के बयानार एरिया कमेटी के विभिन्न संदिग्धों और ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओडब्ल्यूजी)/समर्थकों से जुड़े परिसरों पर कार्रवाई करते हुए एनआईए ने आज तोयनार, कौशलनार, बडेनहोद, धौदाई और कोंगेरा गांवों में 12 स्थानों पर विस्तृत तलाशी ली। तलाशी के दौरान कई मोबाइल फोन, एक टैबलेट और 9.90 लाख रुपये की नकदी के साथ-साथ नक्सली पर्चे और साहित्य जब्त किए गए। एनआईए, आरसी-08/2024/एनआईए/आरपीआर मामले में अपनी जांच जारी रखे हुए है, जिसे उसने फरवरी 2024 में स्थानीय पुलिस से अपने हाथ में लिया था। एजेंसी ने पहले ही इस मामले में एक आरोपित के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा/दधिबल

   

सम्बंधित खबर