नगर निगम ग्रेटर ने खोले आठ आरआरआर केंद्र

जयपुर, 26 जून (हि.स.)। नगर निगम ग्रेटर द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 के तहत बेहतर रैंक लाने के लिए नवाचार किए जा रहे है। इन नवाचारों के तहत आमजन के लिए जोन एवं मुख्यालय में आरआरआर (रिड्यूस, रीयूज और रीसाइकिल) केन्द्र स्थापित किए गए है। आरआरआर केन्द्रों पर इनके महत्व को समझाया गया है। अबतक 1200 से भी अधिक लोग इन केन्द्रों में जुड़ चुके है और घर का अनुपयोगी सामान जो किसी अन्य जरूरतमंद के काम आ सकता है जमा करवा चुके है।

उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि आरआरआर केंद्र वह केंद्र है जहां घरों से निकलने वाले ऐसे अनुपयोगी समान जैसे -पुराने कपड़े, खिलोने, जूते-चप्पल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, किताबें जो किसी ओर के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होंगी उन्हें रियूज किया जा सकता है। आमजन इस नई पहल से जुड़कर केन्द्रों पर पुराने कपड़े, खिलौने, जूते, चप्पल जमा करवाकर किसी जरूरतमंद की जरूरत पूरी कर सकते है। आरआरआर के माध्यम से पर्यावरण की सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके साथ ही अनावश्यक वस्त्रों और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए भी प्रेरित किया गया है। इन (रीड्यूज, रीयूज, रीसाइकिल ) केन्द्रों पर प्लास्टिक की बोतलों को रियूज कर उनपर पेन्टिंग कर बहुत ही सुन्दर तरीके से सजाया गया है।

मालवीय नगर जोन कार्यालय, निगम मुख्यालय, सांगानेर जोन कार्यालय, जगतपुरा जोन में वार्ड क्रम 112, मैन मार्केट रेलवे स्टेशन के सामने, विद्याधर नगर जोन में अम्बाबाड़ी सर्किल, मुरलीपुरा जोन कार्यालय, झोटवाडा जोन में नीयर पार्षद कार्यालय वार्ड संख्या 64, मानसरोवर जोन में पार्षद कार्यालय थड़ी मार्केट केन्द्र स्थापित किए गए है। इन केन्द्रों पर एक महीने के भीतर ही अबतक कुल 1200 से अधिक लोगों द्वारा अनुपयोगी सामान डोनेट किया जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर