जयपुर समेत नौ जिलों में बरसात, पाली में दुकान का छज्जा गिरने से भाई-बहन की मौत

जयपुर, 26 जून (हि.स.)। राजस्थान के जयपुर, अलवर, नागौर, चित्तौड़गढ़, पाली, सिरोही, भरतपुर, उदयपुर और चूरू में बुधवार दोपहर मौसम बदला। इन जिलों में दस मिनट से लेकर करीब आधे घंटे तक तेज बरसात हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। उधर पाली जिले के बाली थाना क्षेत्र के बीजापुर ग्राम में बारिश के दौरान बुधवार को एक मकान का छज्जा गिर गया। बारिश से बचने के लिए पांच लोग मकान के नीचे खड़े थे। अचानक छज्जा गिर गया। हादसे में बालक-बालिका की मौत हो गई। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना मिलते ही बाली थाना प्रभारी, पटवारी व प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल भेजा तथा मृतकों के शव को मोर्चरी में रखवाया।

बीजापुर गांव में छतर सिंह पुत्र नारायण सिंह के मकान का बारिश से छज्जा गिर गया। हादसे में घायल व मृतक अपने पिता के साथ दिलीप पुरी की दुकान पर छाता खरीदने आए थे कि हादसे के शिकार हो गए। हादसे में सिरोही जिले के मावल निवासी सानिया (6) पुत्री पूनाराम कीर व कमलेश (12) पुत्र पूनाराम कीर की मौत हो गई। जबकि, पार्वती पत्नी पूनाराम कीर व पूनाराम पुत्र लालाराम कीर व बीजापुर गांव निवासी हीरालाल पुत्र नाथालाल मेघवाल गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए रेफर किया गया।

इधर बुधवार को जयपुर के वैशाली नगर इलाके में दोपहर करीब साढे बारह बजे आधे घंटे तक तेज बरसात हुई। नागौर में दोपहर 12 बजे बारिश शुरू हुई, जो करीब 10 मिनट तक चली। अलवर शहर और जिले के प्रतापगढ़ इलाके में भी बरसात से लोगों को गर्मी से राहत मिली। यहां दोपहर करीब साढ़े बारह बजे से आधे घंटे तक बारिश का दौर चला। भरतपुर जिले के बयाना उपखंड समेत आसपास के गांवों में दोपहर बाद तेज बारिश हुई। तेज हवा और बादलों की गर्जना के साथ करीब एक घंटे तक बरसात हुई। बारिश से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। इससे पहले मंगलवार को मानसून की एंट्री के साथ ही कई जिलों में अच्छी बारिश का दौर शुरू हो गया। जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कई जिलों में दो इंच तक पानी बरसा।

चूरू जिले में शाम पौने पांच बजे तेज बरसात हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। शहर के नेचर पार्क के सामने, रामगढ़िया दरवाजा, लोहिया कॉलेज के सामने, सुभाष चैक, जैन मार्केट सहित नया बस स्टैंड के पास सड़क पर पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। अलवर जिले के कोटकासिम क्षेत्र में बुधवार दोपहर तीन बजे मानसून की पहली बरसात हुई। दोपहर दो बजे बाद मौसम बदला और बादल छा गए। तीन बजे बारिश होने लगी। बारिश साथ चली तेज हवा से मौसम ठंडा हो गया।

पाली जिले के सादड़ी में परशुराम महादेव मंदिर स्थित कुंड धाम पर बारिश के बाद झरना बहने लगा। इस सीजन में यह झरना पहली बार चला है। करीब 1.30 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। इस झरने का पानी सादड़ी के राजपुरा बांध में जाता है। पाली जिले के सोजत कस्बे में दोपहर दो बजे बारिश शुरू हुई। करीब 10 मिनट बाद तेज बारिश का दौर चला। शहर में करीब 15 मिनट तक हुई बारिश से सड़कों पर भी पानी भर गया। भरतपुर जिले के बयाना उपखंड समेत आसपास के गांवों में दोपहर बाद तेज बारिश हुई। तेज हवा और बादलों की गर्जना के साथ करीब एक घंटे तक बरसात हुई। बारिश से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। शहर के छोटा बाजार, जवाहर चौक, महादेव गली, पुरानी सब्जी मंडी चौराहा, गुरुद्वारा रोड के बाजारों में सड़क पर तीन-तीन फीट तक पानी भर गया। बाजार के निचले इलाके की कई दुकानों में पानी घुस गया। सामान खराब होने के डर से दुकानदार दुकान के अंदर भरे पानी को निकालने में जुटे दिखाई दिए। बाजारों में बारिश के पानी के तेज बहाव में कई बाइक भी बहने लग गई। उधर, सब्जी मंडी भी पानी में जलमग्न दिखाई दी। बयाना से छह किलोमीटर दूर दमदमा रोड पर इमलिया कुंड से झरना बहने लगा।

उदयपुर शहर में शाम चार बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। करीब 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। पाली शहर में दोपहर तीन बजे बाद बारिश का दौर शुरू हुआ। आधे घंटे तक हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं जिले के आस-पास इलाकों में भी शाम चार बजे बाद मौसम बदला। सिरोही शहर में भी दोपहर में करीब 45 मिनट तक तेज बरसात हुई। इस दौरान शहर के मैन बाजार में सड़क पर पानी बहने लगा।

पिछले 24 घंटे में सीकर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, जालोर, बारां, झालावाड़, सवाई माधोपुर, धौलपुर समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। सवाई माधोपुर शहर में 25, खंडार में 45, दौसा के महुवा में 26, सीकर के रींगस में 53, अलवर के थानागाजी में 25 मिलीमीटर बारिश हुई। बारिश से पहले पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर में तेज गर्मी रही।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। अगले 48 घंटों में उदयपुर, कोटा व जोधपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 28 से 30 जून के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने और भरतपुर-जयपुर संभाग में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने और सीमावर्ती क्षेत्रों में छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को झालावाड़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर और बाड़मेर भारी बारिश होने की संभावना है। अलवर, भरतपुर, धौलपुर दौसा, करौली और सवाई माधोपुर में झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया। अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर