दून की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में की समीक्षा बैठक

देहरादून, 26 जून (हि.स.)। पुलिस महानिरीक्षक एवं निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन ने देहरादून की यातायात व्यवस्था को दुरुस्थ करने के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये। बुधवार को यातायात व्यवस्था के अन्तर्गत देहरादून के 54 चौराहों/तिराहों पर यातायात प्रबन्धन, बेसमेंट पार्किंग/प्रांगण पार्किंग की स्थिति, स्कूलों के खुलने व बंद होते समय यातायात व्यवस्था आदि पर उठाये गये कदम एवं भविष्य में निराकरण सम्बन्धी उपायों पर चर्चा की गई।

बैठक में मुख्तार मोहसिन ने आईएसबीटी के आसपास लगने वाले जाम एवं यातायात व्यवस्था की समीक्षा की। इसके उपरान्त यह निर्णय लिया कि सड़कों पर खड़ी रोडवेज की बसों को आईएसबीटी बस स्टेशन के अन्दर पार्क करवाया जाएगा और इसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग से भी सहयोग लिया जाएगा। समीक्षा के दौरान यह भी पाया गया कि एमडीडीए फ्लाईओवर के नीचे खाली जगह है जिसे व्यवस्थित पार्किंग के रूप में विकसित करने के लिए एमएचएआई, पीडब्लूडी एवं राज्य सरकार के अन्य संस्थाओं व नगर निगम का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंंने कहा कि बिन्दाल कट पर चकराता रोड से कैंट की ओर जाने वाली रोड पर वाहनों की स्पीड पर नियंत्रण के लिए रम्बल स्ट्रीप लगवाएंगे। साथ ही देहरादून के आसपास स्थित पर्यटक स्थल मसूरी, ऋषिकेश एवं चकराता आदि के लिए वाहनों को उस स्थल की पार्किंग क्षमता के अनुसार ही भेजा जाए। वाहनों की क्षमता को नियंत्रण करने के लिए गेट सिस्टम का प्रयोग किया जाए।

उन्होंने कहा कि यातायात जागरूकता के लिए पुलिस अधीक्षक यातायात एवं पुलिस उपाधीक्षक यातायात स्नातक स्तर के छात्र-छात्राओं के स्कूलों का एक चार्ट तैयार करेंगे। फिर स्कूलों में सड़क सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम चलायेंगे। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों में बने कट पर ड्यूटी लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद नगर में स्कूल खुल जायेंगे, जिस कारण पुन: सड़कों पर यातायात का दबाव बढ़ेगा। इसके लिए सुगम यातायात व्यवस्था बनाएं। नगर में अतिक्रमण पर लगातार कार्रवाई जारी रखें और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें।

हिन्दुस्थान समाचार/राम प्रताप/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर