अन्तरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर ली गयी शपथ, पूरे सप्ताह होंगे जागरूकता के कार्यक्रम

नैनीताल, 26 जून (हि.स.)। नैनीताल जनपद में बुधवार से रविवार तक नशामुक्त भारत अभियान सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। जनपद के मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे ने जानकारी देते हुये बताया कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ आज अन्तरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस मनाया जाता है। इसके लिए उन्होंने समाज कल्याण, स्वास्थ्य, पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम अभियान को सफल बनायें।

उन्होंने बताया इस अभियान के तहत 27 जून को डायट भीमताल में कार्यशाला, 28 जून को समाज कल्याण विभाग द्वारा डॉ. अम्बेडकर बालक छात्रावास पाइंस में नशामुक्ति कार्यक्रम, 29 जून को भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित निर्वाण नशा मुक्ति केन्द्र हल्द्वानी मे स्लोगन पेंटिंग प्रतियोगिता तथा 30 जून को सातताल में कयाकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

इधर, आज बुधवार को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा सभी शासकीय विभागों में नशा मुक्त किये जाने की शपथ दिलाई गयी। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने कहा कि इस दिवस का मुख्य उददेश्य बच्चे-बड़े सभी को नशे से छुटकारा दिलाना और नशा तस्करी पर भी लगाम कसना है, ताकि बच्चों का भविष्य अंधकारमय होने की बजाय उज्ज्वल और स्वर्णिम रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर