रंगत में नहीं आया मानसून, नहीं देखने को मिली रही भारी और बड़े स्तर की बारिश

जयपुर, 26 जून (हि.स.)। प्रदेश में मानसून की दस्तक हो चुकी है, लेकिन फिलहाल मानसून रंगत में नहीं आ पाया है। यहीं वजह है कि मानसून के दस्तक के बाद भी प्रदेश में कहीं पर भारी बारिश दर्ज नहीं की गई है। बुधवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में बारिश हुई। सबसे बारिश धौलपुर में 65 मिमी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 27-29 जून को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। पाली के बाली क्षेत्र में बीजापुर में राता महावीर जी रोड पर दोपहर करीब 3 बजे बारिश से बचने के लिए दुकान के बाहर बैठे लोगों पर छज्जा गिर गया। हादसे में भाई-बहन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि मां और एक अन्य व्यक्ति गंभीर घायल हो गए। घायलों को बाली अस्पताल में प्राथमिक इलाज करने के बाद सुमेरपुर रेफर कर दिया।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को जयपुर, सीकर, चित्तौड़गढ़, फलौदी, अलवर, चूरू, धोलपुर, करौली , माउंट आबू, दौसा, भरतपुर, पाली, सवाईमाधोपुर सहित कई अन्य शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। धौलपुर के अलावा खैरथल-तिजारा में 65, भरतपुर में 57, पाली के देसुरी में 54, सीकर में 10, फलौदी 8.8, करौली 6.6, चूरू 6 और माउंट आबू 3 मिमी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को जयपुर के कालवाड़ में 57, सांगावाला में 76, दौसा के महवा में 60, बाड़मेर के सेडवा में 66 और सीकर के रींगस में 53 मिमी बारिश दर्ज की गई।

सात शहरों का दिन का पारा 40 पार, बीकानेर सबसे गर्म,अभी भी तप रहा पश्चिम राजस्थान

प्रदेश में 7 शहरों का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया। पश्चिम राजस्थान के शहर अभी भी तप रहे है। बुधवार को बीकानेर शहर सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा पिलानी, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर और फतेहपुर का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया। वहीं पांच शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। बीकानेर के अलावा चूरू, जैसलमेर, गंगानगर और फतेहपुर में रात का पारा 30 पार रहा। मौसम विभाग ने जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने तथा उष्ण लहर तथा उष्ण रात्रि दर्ज होने की प्रबल संभावना जताई है।

जयपुर में छितराई बारिश, गर्मी व उमस ने आमजन को किया बेहाल

बुधवार को जयपुर में छितराई बारिश हुई। शहर का एक बड़ा हिस्सा सूखा रहा। इसके चलते लोग गर्मी और उमस से परेशान होते रहे। बादलों के छाए रहने से दिन के पारे में गिरावट तो वहीं रात के पारे में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे और मध्यम गति की हवाएं चली। दोपहर बाद जयपुर के आस-पास के ग्रामीण इलाकों के साथ जगतपुरा, वैशाली नगर सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश हुई। जयपुर का अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 37.2 और सोमवार रात न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर