फतेहाबाद:जमीनी विवाद में सेवानिवृत्त एसआई की पीट-पीट कर हत्या

हमलावरों द्वारा तोड़ी गई कार

फतेहाबाद, 26 जून (हि.स.)। जमीनी विवाद के चलते जिले के टोहाना क्षेत्र के गांव पिरथला में दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। इस वारदात में सिरसा के एक रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर की हत्या कर दी गई जबकि दर्जनभर लोग घायल हो गए।

इन लोगों पर लाठियों से ईंटों से हमला किया गया, जिससे सब इंस्पैक्टर में दम तोड़ दिया। विवाद के बीच फायरिंग होने से गांव में तनाव फैल गया। हमलावरों ने वहां खड़ी 3 गाडिय़ों को तोड़ डाला। इस बारे सूचना मिलते ही टोहाना पुलिस की अीम मौके पर पहुंच गई और घायलों को टोहाना के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया।

बताया जाता है कि मंगलवार को ही फतेहाबाद की एसपी को इस जमीनी विवाद को लेकर शिकायत दी गई थी और उसके अगले ही दिन बुधवार को विवादित जमीन पर कब्जा लेने को लेकर यह तनाव फैल गया।

पुलिस के अनुसार सिरसा निवासी रोशनी देवी और उनकी बहन कलावती का पिरथला में अपने दिवंगत भाई और ताऊ के परिवार के साथ जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। इसे लेकर बीते दिनों रोशनी देवी ने फतेहाबाद एसपी को लिखित में शिकायत भी दी थी।

रोशनी देवी पत्नी रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर ओम प्रकाश ने बताया था कि उनके पिता मनफूल की 20 साल पहले मृत्यु हो गई। उनके दोनों भाई भी 7 साल पहले चल बसे थे। उनके पिता मनफूल, ताऊ पतराम और मलू राम की साझे में जमीन थी।

तीनों की मौत के बाद 137 कनाल 4 मरले जमीन पर तीनों के वारिस काबिज हो गए। अपने पिता के हिस्से की जमीन पर वह, उनकी बहन राजस्थान के झांसल निवासी कलावती और उनके भाइयों की पत्नियां, बेटियां व बेटे आदि काबिज थे। इस पर 2020 में उन्होंने तकसीम करवाने के लिए तहसील कार्यालय टोहाना में प्रार्थना पत्र दिया तो उस पर उनके भाइयों के वारिस कोर्ट में नहीं आए। इस पर उनके प्रार्थना पत्र के अनुसार तकसीम कर दी गई।

शिकायतकर्ता के अनुसार अब 34 कनाल 11 मरले जमीन उनकी और उनकी बहन कलावती के हिस्से में आती है। अब उसके दिवंगत भाई नरसी की पत्नी और पुत्र उनके ताऊ के वारिसों के साथ मिलकर उनकी जमीन से फसल काटने पर रोकते हैं। आरोप है कि उन्हें कहा जाता है कि यह जमीन उनकी है और रोकने पर उन्हें मारने को उतारू रहते हैं। बताया जाता है कि बुधवार को रोशनी, अपने पति रिटायर्ड सब इंस्पैक्टर ओमप्रकाश के साथ जमीन का कब्जा लेने के लिए आधा दर्जन गाडिय़ों में करीब 50 लोगों के साथ गांव में पहुंची। एक गाड़ी में वे अपने साथ सीमेंट के खंभे भी लाए, ताकि जमीन पर तारबंदी की जा सके। इन लोगों के हाथों में लाठियां थीं। आते ही वे जमीन पर कब्जा रखने वाले रिश्तेदार राजेंद्र की ढाणी में चले गए। वहां दोनों पक्षों में जमकर विवाद हुआ और इसी दौरान फायरिंग की गई। सूचना पाकर गांव के काफी लोग मौके पर पहुंच गए। इसके बाद दोनों पक्षों में विवाद एक बड़े झगड़े में तब्दील हो गया। वहां मौजूद लोगों ने खड़ी गाडिय़ों को पलटना और तोडऩा शुरू कर दिया। इसी दौरान चली लाठी-डंडों में रोशनी देवी और ओमप्रकाश सहित करीब 8-9 लोग घायल हो गए। उन्हें टोहाना नागरिक अस्पताल ले जाया गया, जहां ओमप्रकाश को मृत घोषित कर दिया गया। उधर, गाडिय़ों में आए बाकी लोग मौके से फरार हो गए।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

   

सम्बंधित खबर