सड़क दुर्घटना का एक मात्र कारण वाहन चलाते समय लापरवाही : कलेक्टर

धमतरी, 26 जून (हि.स.)। कलेक्टर नम्रता गांधी और एसपी आंजनेय वार्ष्णेय ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। जिले में दुर्घटनाओं से होने वाले जान, माल की हानि को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि अक्सर यह देखने में आया है कि सड़क दुर्घटना का एक मात्र कारण वाहन चलाते समय लापरवाही होती है, दुर्घटना से बचाव के लिए जनजागरूकता एक कारगर कदम साबित हो सकता है। उन्होंने संबंधित विभागों द्वारा जनजागरूकता समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित करने कहा। उन्होंने कहा कि एक छोटी सी कोशिश से किसी के जीवन की सुरक्षा हो सकती है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव, अपर कलेक्टर जीआर मरकाम, आयुक्त नगर निगम विनय पोयाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभिन्न एजेंडों पर चर्चा कि गई, जिसमें से प्रमुख रूप लोक निर्माण विभाग को शहर के अर्जुनी मोड़ से ग्राम श्यामतराई तक नवनिर्मित मार्ग में केवल रोड मार्किंग किया गया है। चौक-चौराहों में स्टाप लाईन, जेब्रा क्रासिंग, सेंट्रल मार्किंग नहीं किया गया वहां कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही चौक-चौराहों में शहर के मध्य में बने डिवाईडर के गैप के प्रारंभ में ब्लींकर लाईट, हैजार्ड मार्कर बोर्ड लगाने, अर्जुनी मोड़ से श्यामतराई तक मार्ग का मरम्मत होने से डिवाईडर की ऊंचाई कम होने पर मवेशी एवं आमजन पार कर जाते हैं, इसके मद्देनजर डिवाईडर की ऊंचाई बढ़ाने या रेलिंग लगाने के सुझाव दिए गए।ब्लैक स्पाट अमलतासपुरम कालोनी से सुमित बाजार अमर पेट्रोल पम्प तक दोनों ओर रंबल स्ट्रीप, स्ट्रीट लाईट, रोड डिवाईडर बनाने, वाहनों के गति नियंत्रण के लिए गंगरेल मार्ग के मरादेव मोड़ के दोनों ओर 50-50 मीटर के पहले रंबल स्ट्रीप लगाने तथा अंबेडकर चौक पर यातायात व्यवस्था के लिए तैनात कर्मचारी के लिए लघु विश्राम के लिए ट्रैफिक बूथ का निर्माण करने भी कहा गया। ग्राम लोहरसी बायपास एवं मुजगहन के पास और राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में बने संबलपुर से श्यामतराई बायपास से मिलने वाले पूर्व से बने मार्ग के प्रारंभ में दोनों ओर सूचनात्मक बोर्ड लगाने, शहर के प्रमुख मार्गों में हल्के एवं भारी वाहनों के लिए गति सीमा 30 किमी प्रति घंटा बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए।

स्ट्रीट लाईट पोल में लगाया गया रेडियम रिफ्लेक्टर टेप

धमतरी पुलिस द्वारा बरसात एवं रात्रि में होने वाले दुर्घटना को रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। इसी तारतम्य में बरसात के समय अधिकांश हिस्सों में लगे स्ट्रीट लाईड बंद हो जाते हैं, जिससे मार्ग में अंधेरा होने व प्रकाश की कमी के कारण मार्ग के मध्य में बने डिवाईडर, विद्युत पोल से वाहनें टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, ऐसी दुर्घटना में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए शहर के मध्य अर्जुनी मोंड़ से श्यामतराई मंडी तक बने डिवाईडर में लगे स्ट्रीट लाईट पोल, डेलीनेटर में रेडियम रिफ्लेक्टर टेप लगाया गया है, जिससे बरसात के दिन में अंधेरे होने पर भी डिवाईडर और स्ट्रीट लाईट पोल स्पष्ट रूप से वाहन चालकों को दिखाई देगा, जिससे डिवाईडर व पोल से टकराकर होने वाली दुर्घटना में कमी आएगी। धमतरी यातायात पुलिस ने सभी वाहन चालकों से अपील की है, कि बरसात के दिनों में बारिश के वक्त रात्रि में वाहन ओवरस्पीड से न चलाए, वाहन चालन के दौरान डीपर लाईट के साथ वाईपर का प्रयोग अवश्य करें, यातायात नियमों का पालन करें। यातायात पुलिस का सहयोग करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर