आईओसी ने खेल और खेल से कहीं अधिक कार्यक्रम का किया शुभारंभ

जिनेवा, 27 जून (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को खेल और खेल से कहीं अधिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इसका उद्देश्य खेल के आनंद और मनोरंजन तथा प्रशंसकों के अनुभव का जश्न मनाकर ओलंपिक को दुनिया भर के लोगों के दिलों और जीवन के करीब लाना है।

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की शुरुआत से एक महीने पहले, आईओसी इस नए मंच के माध्यम से मानवीय संबंध, व्यक्तिगत सशक्तिकरण और विकास, अवसरों और सपनों को साकार करने की कोशिश कर रहा है।

आईओसी ने कहा कि कार्यक्रम एक लघु फिल्म के साथ शुरू होगा, जिसकी शुरुआत पेरिस की सड़कों पर होती है, जहाँ अगले महीने 33वें ओलंपियाड के खेल शुरू होंगे। यह ओलंपिक भावना का अनुसरण करता है - जिसका प्रतिनिधित्व एक जादुई, अदृश्य शक्ति द्वारा किया जाता है जो दुनिया भर में यात्रा करती है, सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों से जुड़ती है, और उनमें कई तरह की भावनाओं को प्रेरित करती है। इसमें ओलंपिक की दिग्गज जिमनास्ट नादिया कोमनेसी को आम एथलीटों के साथ दिखाया गया है, जो ओलंपिक भावना की सार्वभौमिकता और सभी लोगों के जीवन को छूने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डालती है।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “खेल ओलंपिक खेलों के केंद्र में है। लेकिन वे इससे कहीं बढ़कर हैं। वे प्रतिस्पर्धा से परे हैं। वे ओलंपिक मूल्यों को जीने, भावनाओं को महसूस करने, अवसरों का आनंद लेने, अद्भुत यादों को साझा करने के बारे में हैं। यह ओलंपिक खेलों की अनूठी और स्थायी भावना है जिसे हम पेरिस 2024 और उसके बाद देखने वाले हैं।”

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर