सामान्य पर्यवेक्षक ने मतदान टीमों के अधिकारियों को दिए निर्देश, व्यय पर्यवेक्षक ने भी किया मार्गदर्शन

हमीरपुर, 27 जून (हि.स.)। विधानसभा क्षेत्र हमीरपुर के उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी चंद्रभूषण त्रिपाठी ने क्षेत्र के सभी 94 मतदान केंद्रों पर तैनात होने वाले पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदान प्रक्रिया और ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली को सजगता और गंभीरता के साथ समझें, ताकि मतदान के दिन कोई भी गलती या अनावश्यक विवाद न हो। वीरवार को बहुतकनीकी कालेज बड़ू के सभागार में आयोजित दूसरे दौर के पूर्वाभ्यास के दौरान सामान्य पर्यवेक्षक ने ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि चुनाव डयूटी पर तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों से केवल एक ही निष्ठा की अपेक्षा की जाती है और वह निष्ठा होती है भारत निर्वाचन आयोग के नियमों एवं दिशा-निर्देशों के प्रति। चंद्रभूषण त्रिपाठी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से तथा विवादरहित संपन्न करवाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी मतदान टीमों पर रहती है। इसमें किसी भी तरह की गलती या लापरवाही को निर्वाचन आयोग कभी माफ नहीं करता है।

उन्होंने बताया कि ईवीएम-वीवीपैट और अन्य चुनाव सामग्री सौंपने के साथ ही सभी मतदान टीमों पर निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर रहती है। इसलिए, सभी अधिकारी शारीरिक और मानसिक रूप से सजग रहें तथा मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह के विवाद के पनपने या आक्षेप का मौका न दें। सभी अधिकारी ईवीएम-वीवीपैट को स्वयं चलाकर इसकी कार्यप्रणाली को समझें, मतदान के दिन मतदान केंद्र तथा ईवीएम-वीवीपैट को पूरी तरह तैयार करें तथा निर्धारित समय पर मतदान शुरू करवाएं। किसी भी तरह की शंका की स्थिति में वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर