गैसीकरण चुनौतियों और अवसरों पर हुई दो दिवसीय कार्यशाला

नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.) केंद्रीय खनन और ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआईएमएफआर) ने कोयला गैसीकरण में चुनौतियों और अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी दो दिवसीय कार्यशाला, केयरिंग-2024 का आयोजन हुआ। यह कार्यशाला सीएसआईआर-सीआईएमएफआर डिगवाडीह परिसर में 26-27 जून 2024 को हुई।

कार्यशाला में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) अंगुल, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, थर्मैक्स और भारत भर के अन्य संगठनों के 75 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। कोयला मंत्रालय ने आज गुरुवार 27 जून को यह जानकारी दी।

कार्यशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर कोयला मंत्रालय के परियोजना सलाहकार आनंदजी प्रसाद ने गैसीकरण परियोजनाओं के कार्यान्वयन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के ₹8500 करोड़ के आवंटन पर प्रकाश डाला।

आनंदजी प्रसाद 2030 तक 100 मीट्रिक टन कोयला गैसीकरण के लक्ष्य को साकार करने के लिए गैसीकरण और पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर कोयला मंत्रालय के फोकस पर जोर दिया। कार्यशाला में सीएसआईआर-सीआईएमएफआर के निदेशक डॉ. अरविंद कुमार मिश्रा और सीएसआईआर-सीआईएमएफआर में गैसीकरण के प्रमुख डॉ. प्रकाश डी. चव्हाण अपने विचार व्यक्त किए।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/रामानुज

   

सम्बंधित खबर