टेक महिंद्रा ग्लोबल शतरंज लीग के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेगा लंदन

नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.)। ग्लोबल शतरंज लीग के दूसरे संस्करण का आयोजन इंग्लैंड की राजधानी लंदन में होगा। ग्लोबल शतरंज लीग, अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) और टेक महिंद्रा के बीच का एक संयुक्त पहल है। पहले संस्करण की अपार सफलता के बाद, लीग का लक्ष्य दुनिया के शीर्ष शतरंज खिलाड़ियों को सबसे ऐतिहासिक शहरों में से एक में एकजुट करना है।

शीर्ष खिलाड़ियों से सजी 10-दिवसीय अनूठी शतरंज लीग 3 से 12 अक्टूबर, 2024 तक मध्य लंदन के केंद्र में स्थित फ्रेंड्स हाउस में आयोजित होगी। दुनिया भर के फैन्स से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर, यूरोपीय क्षेत्र में शतरंज के लिए तेजी से बढ़ते फैन बेस और उत्साह से जुड़ने के लिए ही दूसरे संस्करण के लिए लंदन को मेजबान के रूप में चुना गया है।

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच ने कहा, उद्घाटन संस्करण को मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद, हम दुनिया भर में शतरंज की पहुंच का विस्तार करने और शतरंज प्रशंसकों के लिए नए अनुभव लाने के अपने मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं। आधुनिक शतरंज इको सिस्टम में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए टेक महिंद्रा की प्रतिबद्धता सराहनीय है, और हमें विश्वास है कि लीग का दूसरा संस्करण खेल को और आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक सही मंच और प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

दूसरे संस्करण में दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें मौजूदा विश्व चैंपियन और उभरते सितारे शामिल हैं।

टेक महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक मोहित जोशी ने कहा, शतरंज और व्यवसाय में नियोजन, गति, रणनीति और रिस्क मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण मूल्य समान हैं। प्रौद्योगिकी के समावेश से रोमांचक नए अवसर खुलते हैं, जिससे दोनों क्षेत्रों में बदलाव आता है। ग्लोबल शतरंज लीग का दूसरा संस्करण शतरंज के वैश्विक विकास के लिए एक अनूठा मंच तैयार करता है।

इस टूर्नामेंट में, खिलाड़ी एक अद्वितीय जॉइंट टीम फॉर्मेट में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें छह खिलाड़ी शामिल होंगे। इसमें प्रत्येक टीम में दो शीर्ष महिला शतरंज खिलाड़ी और एक प्रॉडिजी खिलाड़ी शामिल होगा। प्रत्येक टीम डबल राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल 10 मैच खेलेगी, जिसमें प्रत्येक मैच के विजेता का फैसला बेस्ट-ऑफ-सिक्स बोर्ड स्कोरिंग सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा।

ग्लोबल शतरंज लीग बोर्ड के अध्यक्ष पीयूष दुबे ने कहा, हम दुनिया भर के प्रशंसकों को आकर्षित करने और उनसे जुड़ने के लिए ग्लोबल शतरंज लीग के अभिनव प्रारूप और अगली पीढ़ी की तकनीकों का लाभ उठाना जारी रखेंगे। दूसरे संस्करण में हमारे भागीदारों और हितधारकों से अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के साथ मिलकर, लीग के लिए हमारा विज़न शतरंज की दुनिया से सर्वश्रेष्ठ लाना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर