देहरा में हुई ईवीएम और वीवीपैट की दूसरी रेंडमाइजेशन

धर्मशाला, 27 जून (हि.स.)। देहरा विधानसभा उपचुनाव के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाइजेशन रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम देहरा शिल्पी बेक्टा की अध्यक्षता में वीरवार को सम्पन्न हुई। एसडीएम कार्यालय देहरा में ईएमएस 2.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दूसरी रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया को निर्वाचन विभाग द्वारा पूरा किया गया। इस दौरान चुनाव लड़ रहे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

रेंडमाइजेशन से पहले उम्मीदवारों के प्राधिकृत प्रतिनिधियों को रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के बारे अवगत करवाया गया। रेंडमाइजेशन के उपरांत प्रत्याशियों के प्राधिकृत व्यक्तियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सूची प्रदान की गई। रेंडमाइजेशन के उपरांत तय हुआ कि कौन सी मशीन किस बूथ को भेजी जानी है। रिटर्निंग अधिकारी शिल्पी बेक्टा ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाइजेशन को आज यहां किया गया है।

उन्होंने बताया कि देहरा विधानसभा क्षेत्र में 100 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। अब सूची के अनुसार ही इन पोलिंग बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को भेजा जाएगा। रेंडमाइजेशन के दौरान ही कुछ मशीनें रिजर्व रखी गई हैं ताकि किसी मशीन में अगर तकनीकी खराबी आ जाए तो उसे रिजर्व मशीन से बदला जा सके। इसके अतिरिक्त कुछ मशीनों को प्रशिक्षण के लिए आवंटित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर