तकनीकी विविः अब तीन जुलाई तक भर सकते है काउंसलिंग फॉर्म

हमीरपुर, 27 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए काउंसलिंग फॉर्म करने की तिथि अब तीन जुलाई तक बढ़ा दी है। तकनीकी विवि व संबंधित सरकारी/निजी शिक्षण संस्थानों में बीटेक, बी फार्मेसी, एमटेक, एमबीए, एमसीए, बी आर्क सहित अन्य विषयों की काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी तीन जुलाई तक काउंसलिंग का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव ने कहा कि नए सत्र में प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसके लिए पहले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होंगे। बीटेक (लेटरल व डायरेक्ट एंट्री), बी फार्मेसी (लेटरल व डायरेक्ट एंट्री), बी आर्क, एमबीए, एमबीए पर्यटन, एमसीए, एमटेक, एम फार्मेसी में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग फॉर्म भरना होगा। उपरोक्त सभी स्नातक व स्नातकोत्तर विषय में प्रवेश के लिए पात्रता संबंधित जानकारी तकनीकी विवि की वेबसाइट पर लगी सूचना विवरणिका में देख सकते हैं, जिसमें सभी विषयों में प्रवेश के लिए पात्रता का पूरा ब्यौरा दिया है।

अधिष्ठाता शैक्षणिक ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने तकनीकी विवि की प्रवेश परीक्षा (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) दी है, उन्हें भी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा बीटेक में डायरेक्ट एंट्री के लिए जेईई मेन परीक्षा देने वाले को भी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जल्द की उपरोक्त विषयों की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

एमएससी भौतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में प्रवेश के लिए भी तीन जुलाई तक करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने मुख्य परिसर और संबंधित शिक्षण संस्थानों में मेरिट के आधार पर जिन कोर्सों में प्रवेश होने हैं, उसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। तकनीकी विवि ने एमएससी भौतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, बीएचएमसीटी/बीएससी एचएमसीटी और एमए/एमएससी/पीजी डिप्लोमा इन योग में प्रवेश लेने वाले पात्र अभ्यर्थियों के आवेदन लेने की तिथि 30 जून से बढ़ाकर तीन जुलाई तक कर दी हैं। उपरोक्त विषयों में प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव ने कहा कि बीएचएमसीटी/बीएससी एचएमसीटी की कुल 210 सीटों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके अलावा एमएससी भौतिक विज्ञान की 30, पर्यावरण विज्ञान की 30 और योग की भी 30 सीटों के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सीटों का आबंटन तय आरक्षण रोस्टर के अनुसार होगा। अभ्यर्थी उपरोक्त विषयों में प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए तकनीकी विवि की वेबसाइट देख सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर