सीयू और आईयूपी जल्द शरू करेंगे संयुक्त डिग्री और प्रकाशन, बैठक में हुआ निर्णय

बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।बैठक के दौरान सीयू के कुलपति और अन्य।

धर्मशाला, 27 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय और इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया (आईयूपी) जल्द ही संयुक्त डिग्री कार्यक्रम और संयुक्त प्रकाशन शुरू करने जा रहे हैं। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने वीरवार को केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के साथ आयोजित मैराथन बैठक कर इस संबंध में चर्चा कर प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया।

प्रतिनिधिमंडल में इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय अधिकारी डॉ. मिशेल पेट्रुची, अधिष्ठाता, कॉलेज ऑफ आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज़, मीडिया, एंड पब्लिक अफेयर्स डॉ. कर्टिस शीब, एबरली कॉलेज ऑफ बिजनेस के अंतरिम अधिष्ठाता डॉ. प्रशांथ भारद्वाज शामिल रहे।

आईयूपी प्रतिनिधियों और सीयूएचपी के अधिष्ठाताओं के बीच लंबे विचार-विमर्श के बाद, आम सहमति बनी कि संयुक्त शैक्षणिक उद्यम के पहले चरण में, अगस्त, 2025 से संयुक्त सहयोग में एमबीए डिग्री कार्यक्रम की पेशकश की जाएगी और संयुक्त शैक्षणिक डिग्री कार्यक्रम शुरू करने के लिए और अधिक विषयों की खोज की जाएगी। दूसरा, दोनों विश्वविद्यालय संयुक्त शोध प्रकाशनों की ओर बढ़ेंगे। इस उद्देश्य के लिए, तीन शैक्षणिक विषयों अर्थात मानविकी और सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय प्रबंधन और विज्ञान को अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें शोध पत्रिकाओं को सहयोगात्मक तरीके से प्रकाशित किया जाएगा। इसके अलावा, यह भी निर्णय लिया गया कि डिस्कवर इंडिया तथा डिस्कवर यूएस कार्यक्रमों के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमोंके तहतएक देश के 10-15 छात्र दूसरे देश का दौरा करेंगे।

दो दिवसीय बैठक में कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल ने विचार-विमर्श के अंतिम ठोस परिणामों पर अपनी संतुष्टि और प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीयकरण की दिशा में आगे बढ़ा है, जहां छात्रों और संकायों को अधिक अनुभव प्राप्त होगा और यह बैठक उस दिशा में एक शुरुआत है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर