हिसार की बेटी निशा बनी भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में वैज्ञानिक

हिसार, 27 जून (हि.स.)। जिले के हांसी उपमंडल के गांव ढाणा खुर्द की बेटी भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बीएआरसी) में वैज्ञानिक बन गई है। गांव की लाडली निशा का बीएआरसी मुंबई में चयन होने पर परिवार के साथ पूरे जिले में खुशी की लहर है।

निशा ने गुरुवार को बताया कि उसने दसवीं तक की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल और 12वीं कक्षा की पढ़ाई पास के ही गांव सिकंदरपुर से पूरी की। उसके बाद एसडी महिला महाविद्यालय हांसी से बीएससी की। निशा ने इसके बाद गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी एमएससी केमिस्ट्री में दाखिला ले लिया। एमएससी पूरी होने पर फरवरी 2023 में मुझे यूट्यूब के माध्यम से बर्क साइंटिफिक ऑफिसर की वैकेंसी के बारे में पता चला। आखिर में उसने बीएआरसी का एग्जाम क्वालीफाई कर लिया और उसका चयन साइंटिस्ट के लिए हो गया।

निशा ने कहा कि वह एक शिक्षक बनना चाहती थी, लेकिन अब पूरी मानव जाति और प्रकृति को एटॉमिक एनर्जी से होने वाले दुष्परिणाम और फायदों के बारे में शोध कर अपना जीवन मानवता को समर्पित करेगी। निशा ने बताया कि गांव ढाणा खुर्द तहसील हांसी में फैमिली में मम्मी सविता, पापा जयभगवान और एक छोटा भाई है। निशा का चयन होने पर परिजनों और उसके शुभचिंतकों में खुशी की लहर है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन/सुनील

   

सम्बंधित खबर