(अपडेट) गुरुग्राम में डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए 50 नए वाहनों को मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

- मुख्यमंत्री ने कपड़ा थैला वेंडिंग मशीन व सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन का भी किया शुभारंभ

गुरुग्राम, 27 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को गुरुग्राम में सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए 50 नए डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन वाहनों को मिलाकर यहां अब यहां 500 वाहन सफाई व्यवस्था में लगे हैं।

मुख्यमंत्री ने सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन कैरी बैग मुक्त गुरुग्राम अभियान के तहत कपड़ा थैला बैग वेंडिंग मशीन का भी शुभारंभ किया। यह मशीनें आने वाले समय में गुरुग्राम के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाएंगी। मशीन में 10 रुपये का सिक्का डालकर या यूपीआई के माध्यम से भी कपड़े का थैला प्राप्त किया जा सकेगा। इससे नागरिकों में सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन कैरी बैग मुक्त गुरुग्राम बनाने के लिए प्रेरणा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन का भी शुभारंभ किया। मशीन से नए पैड प्राप्त करने के साथ ही उपयोग किए गए पैड को डिस्पॉज ऑफ भी किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम नगर निगम प्रशासन विभिन्न क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा उठाने व सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। इसके लिए एक ओर जहां वाहनों व मशीनरी की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ाई जा रही है। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है ताकि पर्यावरण प्रदूषण न हो। नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था की बेहतर निगरानी के लिए 19 एचसीएस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी हुई है।

गुरुग्राम नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर विभिन्न स्थानों पर बने गारबेज वर्नेबल प्वाइंट साफ किए गए हैं। निगम दिन-प्रतिदिन सफाई व्यवस्था बेहतर हो रही है। सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से भी कचरा उठान तेज गति से किया जा रहा है। इसके तहत खांडसा व वाटिका चौक स्थित सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों को जीरो गारबेज करते हुए अब नियमित कचरा उठान सुनिश्चित किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/सुनील

   

सम्बंधित खबर