एनआईए ने झारखंड के सिंहभूम जिले में माओवादियों के ठिकानों पर की छापेमारी

नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने झारखंड के सिंहभूम जिले में आज सुबह माओवादियों के ठिकानों पर छापेमारी की। इन ठिकानों की तलाशी के दौरान एनआईए की टीम ने मोबाइल फोन और दस्तावेज सहित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। एनआईए ने आज गुरुवार 27 जून को यह जानकारी दी।

एनआईए के मुताबिक यह छापेमारी कूरियर मामले में की गई है। इसके तहत पश्चिमी सिंहभूम जिले में प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) संगठन के कई संदिग्धों और कार्यकर्ताओं के घरों और ठिकानों पर तलाशी ली गई है। इस दौरान चार स्थानों पर छापेमारी कर की गई।

एनआईए की यह कार्रवाई प्रतिबंधित माओवादी संगठन के लिए जमीनी स्तर पर काम करने वाले तीन लोगों की गिरफ्तारी से जुड़े एक मामले में हुई, जो सीपीआई (माओवादी) के लिए कूरियर के रूप में काम कर रहे थे।

एनआईए के मुताबिक तीनों माओवादी कार्यकर्ताओं को जुलाई 2022 में पश्चिमी सिंहभूम जिले के बेरा केंदुडा स्कूल से पकड़ा गया था और उनके पास से एक आपत्तिजनक पत्र मिला था, जिसके कारण जिले के अन्य संदिग्ध कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई।

एनआईए ने इस जांच को पिछले साल अगस्त माह में अपने हाथ में लिया था। इससे भी पहले जून माह में एनआईए ने झारखंड में प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के फरार कमांडरों, जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं और मुख्य संगठनों के सदस्यों के घर और ठिकानों पर दो दिनों तक तलाशी ली थी।

एनआईए के मुताबिक पिछले साल 30 जून को दर्ज मामले में झारखंड के गिरिडीह और बोकारो जिले में फैले लगभग 19 अलग-अलग ठिकानों पर तलाशी ली गई थी। एनआईए की जांच से पता चला था कि माओवादियों ने गिरिडीह जिले के दूरदराज के इलाकों में सड़क निर्माण परियोजनाओं से भारी मात्रा में लेवी वसूली है।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/रामानुज

   

सम्बंधित खबर