अमरनाथ यात्रा मार्ग पर होगी इलेक्ट्रॉनिक निगरानी, प्रवेश नियंत्रण के लिए किये गए सुरक्षा उपाय

पहलगाम, 27 जून (हि.स.)। शनिवार से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए पूरे यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और प्रवेश नियंत्रण व्यवस्था सहित अभूतपूर्व सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों को देखते हुए इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं, जिसमें शिव खोड़ी तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हमला भी शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, क्योंकि हाल के दिनों में आतंकवादियों ने निर्दाेष तीर्थयात्रियों को निशाना बनाया है।

वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस, सीआरपीएफ, आईटीबीपी और अन्य अर्धसैनिक बलों के हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। यात्रा शिविरों में सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती के अलावा अधिकारियों ने यात्रा क्षेत्र की हवाई निगरानी करने और अवांछित गतिविधियों और संदिग्ध तत्वों पर नजर रखने के लिए स्पॉटर्स को तैनात करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा उपायों के तहत काजीगुंड से पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों तक राष्ट्रीय राजमार्ग को सीसीटीवी निगरानी में लाया गया है। उन्होंने कहा कि यात्रा से संबंधित सभी वाहनों की आवाजाही पर चौबीसों घंटे नजर रखी जाएगी। इसी बीच यातायात विभाग ने गुरुवार को विशेष यातायात सलाह जारी की। उन्होंने पर्यटकों और यात्रियों सहित लोगों से अनुरोध किया है कि वे अनावश्यक असुविधा से बचने के लिए निर्देशों का सख्ती से पालन करें और अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं। अमरनाथ यात्रा पिछले कई वर्षों से शांतिपूर्ण रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर