2 करोड़ राशि के ऋण का स्वीकृति पत्र 50 लाभुको के बीच किया गया वितरित

2 करोड़ राशि के ऋण का स्वीकृति पत्र 50 लाभुको के बीच किया गया वितरित2 करोड़ राशि के ऋण का स्वीकृति पत्र 50 लाभुको के बीच किया गया वितरित

किशनगंज, 27 जून(हि.स.)। जिलाधिकारी तुषार सिंगला के निर्देश पर लाभुको के बीच करीब दो करोड़ का ऋण वितरण किया गया।

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है जिसे एमएसएमई मंत्रालय द्वारा ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोज़गार के अवसर पैदा करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत बेरोज़गार युवाओं को उनका अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए 20 लाख रु. से 50 लाख तक का लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के अंतर्गत औद्योगिक विकास एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई विभाग द्वारा खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित कोई भी यूनिट लगाने के लिए एक करोड़ रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाने का प्रावधान है। लोन के साथ-साथ संबंधित उद्यमी को ऋण पूंजी पर 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी, जो अधिकतम 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के ज़रिए सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों की मदद करती है। इसके तहत कारीगरों और हस्तशिल्प श्रमिकों को विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र दिया जाता है तथा इसके आधार पर उपस्कर क्रय हेतु इन्हें ब्याज़ मुक्त लोन दिया जाता है।

कार्यक्रम में 2 करोड़ राशि के ऋण का स्वीकृति पत्र 50 लाभुको के बीच वितरित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में राज कुमार यादव उपसचिव, उद्योग विभाग बिहार पटना उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र किशनगंज के द्वारा किया गया था। कार्यक्रम का संचालन अनिल कुमार रत्न परियोजना प्रबंधक के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सभी बैंको के जिला समन्वयक, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक भी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर