कार्य कुशलता और क्षमता दिखाते हुए बच्चों को पढ़ायें शिक्षक: उपायुक्त

-मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, खूंटी में जिला स्तरीय टीएलएम मेला का आयोजन

खूंटी, 27 जून (हि.स.)। निपुण समागम के तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) खूंटी में 100 शिक्षकों के चार दिवसीय शिक्षण अधिगम सामग्री निर्माण कार्यशाला के समापन पर गुरुवार को जिला स्तरीय टीएलएम मेला का आयोजन जिला मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, खूंटी में किया गया। टीएलएम मेला का उद्घाटन उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने किया।

मौके पर अनुमण्डल पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, खूंटी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक और अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, उपस्थित थे। जिला स्तरीय टीएलएम मेला में एफएलएन कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा प्रारंभिक कक्षाओं के बच्चों को रुचिकर, आकर्षक एवं खेल के माध्यम से सीखने- सिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के निर्मित टीएलएम की प्रदर्शनी की गई। उपायुक्त ने शिक्षकों द्वारा मेले में प्रदर्शित सभी टीएलएम का बारीकी से अवलोकन किया और शिक्षकों से उस टीएलएम के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने के तरीके का भी अवलोकन किया।

उपायुक्त ने शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला स्तर पर आयोजित टीएलएम मेला में शिक्षकों द्वारा काफी आकर्षक एवं ज्ञानवर्धक टीएलएम का प्रदर्शन किया गया है। इसी प्रकार के टीएलएम का निर्माण सभी विद्यालयों के शिक्षकों को बच्चों के पठन-पाठन कें लिए किया जाना है। जिस प्रकार राज्य स्तर से एफएलएन कार्यक्रम प्रारंभिक कक्षाओं के लिए संचालित किया जा रहा है। उसी प्रकार जिला प्रशासन द्वारा छात्रों के अधिगम स्तर में अपेक्षित गुणवत्तापूर्ण सुधार कें लिए बेसिक कार्यक्रम सभी प्रखण्डों में संचालित किया जा रहा है, जिसके माध्यम से बच्चों के अधिगम स्तर में अपेक्षित प्रगति देखने को मिल रही है।

जिला प्रशासन का विशेष ध्यान एफएलएन कार्यक्रम पर है और इस कार्यक्रम के सफल संचालन कें लिए शिक्षा विभाग को आवश्यक सहयोग भी किया जायेगा।कार्यक्रम की उपलब्धि की समय-समय पर समीक्षा भी की जायेगी। डीसी ने बताया कि कार्य कुशलता एवं कार्य क्षमता को दिखाते हुए शिक्षक बच्चों को शिक्षित करें। सभी शिक्षक सक्रिय रूप से बच्चों के बहुमुखी विकास में भागीदार बनें।

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय भाषाओं में ज्ञान एवं एक्टिविटी बेस्ड कार्य आवश्यक है। इसमें जिला प्रशासन अपेक्षित सहयोग के लिए तैयार है। यह कार्यक्रम एवं बेहतर शिक्षा हमारी प्राथमिकताओं में से एक है। मेले में टीएलएम सामग्रियों का अवलोकन आरसी बालक मध्य विद्यालय, राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रखण्ड कॉलोनी, उर्सुलाइन बालिका मध्य विद्यालय, मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय कन्या, खूंटी और डीएवी पब्लिक स्कूल खूंटी के लगभग एक हजार बच्चों ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर