उत्तर पश्चिम रेलवे : अब तक 5145 रूट किलोमीटर ट्रेक का किया विद्युतीकरण

जयपुर, 27 जून (हि.स.)। उत्तर पश्चिम रेलवे पर पर्यावरण अनूकुल रेल संचालन के लिए ब्रॉडगेज लाइनों का विद्युतीकरण का कार्य तीव्र गति के साथ किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2023-24 में 1127 किलोमीटर ब्राडगेज लाइनों का विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक कुल 5145 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण किया जा चुका है, यह उत्तर पश्चिम रेलवे के ब्रॉडगेज नेटवर्क का लगभग 93 प्रतिशत है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर रेल विद्युतीकरण के कार्य तीव्र गति से किए जा रहे है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक 5145 रूट किलोमीटर रेल लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा उत्तर पश्चिम रेलवे पर 160 जोड़ी रेलसेवाएं विद्युत ट्रेक्षन पर संचालित की जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2023-24 में कुल 1127 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण किया गया है। इस वर्ष अब तक सरूपसर-अनूपगढ़ (51 किलोमीटर) रेलमार्ग का विद्युतीकरण के कार्य पूरा किया गया है।

वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर बिच्छीवाडा-जगबोर (13 किलोमीटर), जैसलमेर-आशापुर गोमट (106 किलोमीटर), फुलेरा-मकराना (65 किलोमीटर), दौसा-गंगापुर सिटी (93 किलोमीटर) व थयात हमीरा-सोनू (56 किलोमीटर) रेलमार्गों का कार्य प्रगति पर है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर सभी रेलमार्गों के विद्युतीकरण होने से ट्रेनों की रफ़्तार बढ़ेगी जिससे यात्रा समय में बचत होगी साथ ही डीजल की जगह बिजली के प्रयोग से पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा व राजस्व में भी बचत होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर