मैं यदि अपना 100 प्रतिशत दूँ, तो पेरिस में देश के लिए पदक जीत सकती हूँ : मीराबाई चानू

नई दिल्ली, 28 जून (हि.स.)। टोक्यो में अपने रजत पदक के अलावा एक और ओलंपिक पदक जीतने को उत्सुक भारोत्तोलक मीराबाई चानू पिछले साल हांग्जो एशियाई खेलों में अपने दिल तोड़ने वाले अनुभव की पुनरावृत्ति से बचने के लिए सावधानी बरत रही हैं।

पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई के लिए, पिछले एशियाई खेलों में, जहां उन्होंने प्रतियोगिता के दौरान अपने दाहिने कूल्हे को घायल कर लिया था और कुल स्कोर दर्ज नहीं कर सकी थीं, सीखने का अनुभव था।

मीराबाई ने गुरुवार को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा आयोजित एक बातचीत के दौरान कहा, मैं अपने प्रशिक्षण के दौरान चोट न लगने का ध्यान रखती हूं। मैं अपनी तकनीक, शक्ति (प्रशिक्षण) और आहार के बारे में सावधान रहती हूं। मैं क्या खाती हूं और रिकवरी क्या है, यह महत्वपूर्ण है। मैं कौन से व्यायाम करती हूं और किन मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करती हूं, यह भी महत्वपूर्ण है।

एशियाई खेलों के बाद शीर्ष भारोत्तोलक ने पांच महीने तक पुनर्वास किया और अप्रैल में फुकेट में आईडब्ल्यूएफ विश्व कप में भाग लिया, जिसमें उन्होंने 184 किलोग्राम सफलतापूर्वक उठाया। यह टोक्यो खेलों में उनके कुल वजन से 18 किलोग्राम कम था और पेरिस में पदक जीतने की संभावना को बढ़ाने के लिए उन्हें 200 किलोग्राम से अधिक वजन उठाने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, “अब मैं 80 से 85 प्रतिशत (जितना मैं उठाने में सक्षम हूँ) उठा रही हूँ। खेलों में एक महीना बाकी है, मैं धीरे-धीरे अपना वजन बढ़ाऊँगी।”

29 वर्षीय भारोत्तोलक, जो उत्साह से लेकर चिंता, तनाव और घबराहट तक के मिश्रित भावों से गुजर रही है, खेलों से पहले प्रशिक्षण के लिए 7 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना होने वाली हैं।

उन्होंने कहा, पिछले तीन सालों में चोटों के कारण मुझे बहुत कुछ झेलना पड़ा है। प्रतियोगी बदल गए हैं। मुझे आश्चर्य है कि क्या मैं फिर से पदक जीत पाऊँगी। लेकिन अगर मैं अपना 100 प्रतिशत दूँ, तो मैं देश के लिए पदक जीत सकती हूँ।

उन्होंने कहा, ओलंपिक से पहले पेरिस में प्रशिक्षण का अवसर पाकर मैं गौरवान्वित हूं। मैं साई और भारतीय भारोत्तोलन महासंघ को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देती हूं।

मीराबाई ने अपने कोच विजय शर्मा को उनके मार्गदर्शन के लिए भी धन्यवाद दिया। मीराबाई ने अपने कोच के साथ एक और सफल ओलंपिक अभियान की उम्मीद करते हुए कहा, मैं विजय सर के साथ हर बात पर चर्चा करती हूं। वह मुझे अपनी बेटी की तरह मानते हैं। 2014 में उनके साथ जुड़ने के बाद मेरी जिंदगी बदल गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर