उद्यमिता से ही भारत बनेगा विकसित राष्ट्र : के.आर.सुन्दरम

स्वदेशी जागरण मंच की तीन दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक शुरू

भारत के लोगों को स्वदेशी की ओर लौटने के लिए करना होगा प्रेरित

लखनऊ, 28 जून (हि.स.)। स्वदेशी जागरण मंच की तीन दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक शुक्रवार को लखनऊ के एसआर इंस्टीट्यूट के परिसर में शुरू हुआ।

इस मौके पर स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक के.आर.सुन्दरम ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का मार्ग उद्यमिता ही है। स्वावलंबी भारत अभियान का उद्देश्य भारत को नौकरी मांगने वालों के देश से नौकरी देने वाला बनाना है।

भारत के लोगों को स्वदेशी की ओर लौटने के लिए करना होगा प्रेरित

उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक के आर.सुन्दरम ने कहा कि लोगों को स्वदेशी की ओर लौटने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वावलंबन समय की मांग है। बेरोजगारी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश के युवाओं को स्वावलम्बी बनाने की जरूरत है। भारत का युवा अगर धैर्य व साहस के साथ तय कर ले तो कुछ भी असंभव नहीं है।

उन्होंने दत्तोपंत ठेगडी के सिद्धांतों को अपनाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि 'ठेंगड़ी जी कहा करते थे कि स्वदेशी खरीदो और स्थानीय खरीदो, रोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्वरोजगार की आवश्यकता है।' वे मानते थे, जब तक देश आत्मनिर्भर नहीं बनेगा, देश का चहुंमुखी विकास नहीं होगा। साथ ही पर्यावरण अच्छा बने,संस्कारित परिवारों का निर्माण हो और आयुर्वेद को लेकर जीवन भर सक्रिय रहे।

उद्यमिता से ही भारत बनेगा विकसित राष्ट्र : के.आर.सुन्दरम

के आर.सुन्दरम ने रोजगार सृजन केंद्रों की चर्चा करते हुए कहा कि भारत को स्वावलंबी बनाने के लिए बड़ी संख्या में जिला रोजगार सृजन केंद्र खोले गये हैं। इन केन्द्रों के माध्यम से युवाओं को उद्यम स्थापित करने में सहायता मिल रही है। भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का मार्ग उद्यमिता ही है। स्वावलंबी भारत अभियान का उद्देश्य भारत को नौकरी मांगने वालों के देश से नौकरी देने वाला बनाना है।

अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है कि इस राष्ट्रीय परिषद की बैठक में स्वदेशी जागरण मंच से जुड़े देश के करीब 300 प्रतिनिधि हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य व्ही भागय्या भी उपस्थित हैं।

उदघाटन सत्र की अध्यक्षता एसआर इंस्टी्यूट के निदेशक व भारतीय जनता पार्टी से विधान परिषद के सदस्य पवन सिंह चौहान ने की। उदघाटन के अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल और सह संगठक सतीश कुमार समेत देश भर के प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

   

सम्बंधित खबर