बारिश से पूरी पीतलनगरी जलमग्न, नालों की सफाई के सभी दावे फेल

रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।रामगंगा विहार कालोनी, दीनदयाल नगर कॉलोनी और सोनकपुर स्टेडियम में बारिश के बाद भर पानी।

- नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी नालों की सफाई कराई गई थी : महापौर

मुरादाबाद, 28 जून (हि.स.)। महानगर में शुक्रवार सुबह तीन घंटे की बारिश में पूरा महानगर जलमग्न हो गया। नालों की तली झाड़ सफाई के सभी दावे फेल हो गए। नालों की ठीक से सफाई न होने पर बारिश का पानी निकल ही नहीं पाया। इससे शहर की कई कालोनियों और मोहल्ला में बारिश बंद होने के घंटों बाद तक पानी भरा रहा। बारिश से नालों की गंदगी जहां सड़कों पर आ गई,वहीं सड़कों के किनारे पड़ी सिल्ट बारिश के पानी के साथ नालों में ही भर गई।

इस बाबत महापौर विनोद अग्रवाल ने बताया कि महानगर में नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी नालों की सफाई कराई गई थी। सफाई के दौरान निकली सिल्ट गीली होने के कारण उठाई गई नहीं थी। शहर में पानी भरने को लेकर नगर आयुक्त से बात करूंगा।

जनपद में बुधवार देर रात्रि 12 बजे के लगभग बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गइ थी,जो रुक-रुक कर गुरुवार दोपहर 12 बजे तक जारी रही थी। वहीं शुक्रवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक तीन घंटे की तेज बरसात हुई।

इस बारिश से एमडीए व आवास विकास की कालोनियां के साथ महानगर की कई कालोनियों में पानी भर गया। वहीं बाजारों और गली-मोहल्ले भी पानी से लबालब हो गए। लाइनपार क्षेत्र के साथ ही रामलीला मैदान, झब्बू का नाला, कटघर,सिविल लाइन,गलशहीद,जामा मस्जिद क्षेत्र,रामगंगा विहार, दीनदयाल नगर,अवंतिका कालोनी,आशियाना कालोनी,रेलवे कालोनी, तहसील स्कूल रोड, कोतवाली रोड और किसरौल क्षेत्र आदि कई मोहल्लों में पानी सड़कों पर भर गया। इससे लोगों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश बंद होने के दो-तीन घंटे तक पानी कम नहीं हुआ था।

प्री मानसून की इस बारिश से शुक्रवार को जिले का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं,वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विशेषज्ञ डा.आनंद कुमार सिंह का कहना है कि यह प्री मानसून की बारिश हो रही है और एक जुलाई से मानसून की वर्षा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद व आसपास के क्षेत्रों में 30 जून तक बादलों की आवाजाही रहने के साथ बूंदाबांदी व तेज बारिश जारी रहेगी। सुबह वातावरण में नमी 75 फीसदी थी,जो शाम को 80 फीसदी दर्ज किए जाने का अनुमान हैं। पूरब से पश्चिम दिशा में हवा की गति 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही।

फाइलों में हुई सफाई, नालों ने दिखाई सच

नगर निगम ने नालों की तली झाड़ सफाई का काम शुरू कराया था। निगम रिकार्ड के अनुसार ज्यादातर नालों की सफाई हो चुकी है। पिछले दिनों महापौर और नगर निगम अधिकारियों ने नाला सफाई का निरीक्षण कर असंतोष प्रकट किया था। उन्होंने मानकों के अनुसार सफाई कराने के आदेश दिए थे। उसके बावजूद नालों की सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया। फाइलों में सफाई का काम बेहतर तरीके से किया गया है। जबकि मौके पर ज्यादातर नाले गंदे पड़े हैं। बुधवार को हल्की बारिश में ही नालों की सफाई की हकीकत सबके सामने आ गई।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/राजेश

   

सम्बंधित खबर