फतेहाबाद: मानसून आते ही पिछले साल की बाढ़ का मंजर आया याद, तैयारियों में जुटा प्रशासन

उपायुक्त ने घग्घर नदी व शहर में पानी निकासी की व्यवस्था को लेकर किया निरीक्षण

फतेहाबाद, 28 जून (हि.स.)। मानसून को देखते हुए जिले के लोगों को एक बार फिर पिछले साल का बाढ़ का मंजर याद आने लगा है। इस बार पिछले साल जैसे हालात न बने इसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। उपायुक्त राहुल नरवाल ने शुक्रवार को रतिया क्षेत्र में घग्घर नदी का निरीक्षण किया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ बचाव प्रबंधन की सभी तैयारियां पूरी की जाएं, ताकि किसी भी संभावित आपदा से सफलतापूर्वक निपटा जा सके।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में बारिश से कहीं पर भी जलभराव की स्थिति पैदा न हो, इसके लिए पानी निकासी की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ किया जाए। रतिया शहर के संभावित जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित किया गया है और उनका योजनाबद्ध ढंग से स्थायी समाधान करें। उपायुक्त राहुल नरवाल ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी पूर्व में हुई खामियों से सबक लेते हुए कमजोर तटबंधों पर विशेष फोकस करें और समय रहते तटबंधों को मजबूत किया जाए। इस दौरान उन्होंने फतेहाबाद रोड पर रेस्ट हॉउस में अधिकारियों के साथ बैठक की और बाढ़ से बचाव व पानी निकासी की व्यवस्था के संबंध में विचार-विमर्श भी किया।

उपायुक्त ने कहा कि पिछले वर्ष घग्घर नदी में बने बाढ़ के हालात से सबक लेते हुए अनुभव के आधार पर तैयारियां समय रहते पूरी करें। जहां पर भी कटाव की अधिक संभावना बनती है, वहां पर मिट्टी आदि डालकर तटबंधों को मजबूत किया जाए। पुलों के आसपास सफाई सही ढंग से हो, ताकि इनमें पानी बहाव की क्षमता बढ़ सके। किसानों व आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इस मामले में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। इस दौरान रतिया एसडीएम जगदीश चन्द्र, डीएमसी संजय बिश्नोई, तहसीलदार विजय कुमार, एसडीओ पब्लिक हेल्थ अंचल जैन, जेइ अमनदीप, हवा सिंह, राहुल मजोका सहित सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/संजीव

   

सम्बंधित खबर