हिसार : सरकारी नौकरी के नाम पर किसान परिवार से 10 लाख की धोखाधड़ी

आईसीएआर में टेक्नीशियन के पद नौकरी लगवाने के लिए थे 14 लाख रुपए

हिसार, 28 जून (हि.स.)। सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा देकर एक किसान से 9 लाख 85 हजार रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। पुलिस ने पीड़ित किसान की शिकायत पर गांव के ही एक युवक विकास व उसके पिता भोजराज के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। आरोपी युवक का पिता बिजली निगम में उच्च पद पर कार्यरत बताया जा रहा है।

पुलिस को दी शिकायत में ढाणा खुर्द निवासी राजकुमार ने शुक्रवार को बताया की वह और उसका पूरा परिवार गांव में खेतीबाड़ी करता है। उसके बेटे कमल ने वर्ष 2019 में ग्रेजुएट की थी तथा कहीं नौकरी नहीं मिलने के वह उसके साथ मिलकर खेतीबाड़ी करने लगा। राजकुमार के अनुसार उसके गांव के विकास का पिता भोजराज बिजली निगम में उच्च पद पर कार्यरत है तथा विकास और कमल दोनों हम उम्र होने के साथ दोस्त भी थे।

आरोप है कि विकास ने कमल को सरकारी नौकरी पर लगवाने को कहा और उसके बेटे को सरकारी नौकरी के सपने दिखाए। विकास ने कहा कि उसके पिता भोजराज शर्मा बिजली बोर्ड में उच्च पद पर कार्यरत हैं और उसके कई रिश्तेदार भी बड़े-बड़े पदों पर सरकारी नौकरी में हैं। राजकुमार ने बताया आईसीएआर में टेक्नीशियन के पद का 28 फरवरी 2022 को एग्जाम होना था। 17 फरवरी को मैं और मेरा बेटा कमल, विकास के घर गए और और उसे पेपर होने के बारे में सारी बात बताई। आरोप है कि विकास ने नौकरी लगवाने के नाम पर उनसे 14 लाख रुपए एडवांस में देने के लिए। इसके बाद उन्होंने उसी दिन दो लाख रुपए कहीं से लाकर विकास को दे दिए तथा 27 फरवरी को पुनः विकास से सम्पर्क कर पेपर के बारे में जानकारी दी। इस पर विकास ने कमल से कहा कि वह पेपर में जो सवाल आते हों उन्हें कर आना बाकी पेपर खाली छोड़ आना वह स्वयं करवा देगा।

राजकुमार ने बताया कि जब उसके बेटे का रिजल्ट आया तो उसके पेपर में सिर्फ दो नंबर आए। इस पर उन्होंने विकास व उसके पिता से संपर्क करने का प्रयास किया तो उन्होंने ना ही उनका फोन उठाया। जब मुलाकात हुई तो आरोपी पिता पुत्र ने उन्हें 4 लाख 15 हजार रुपए जुलाई 2023 तक लौटा दिए। उसके बाद अब भी 9 लाख 85 हज़ार रुपए उनकी तरफ बकाया हैं। अब रुपए मांगने पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर