पांच दिवसीय महिलाओं के लिए योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

हरिद्वार, 28 जून (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय के योग विभाग में चल रहे पांच दिवसीय महिलाओं के लिए योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया। समापन कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अम्बुज कुमार शर्मा ने कहा कि शैक्षणिक वातारण में रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करने से ज्ञान की प्राप्ति अनायास ही हो जाती है।

उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुकुल में स्वामी श्रद्धानंद महाराज की प्रेरणा एवं स्वामी दयानन्द सरस्वती के जीवन दर्शन एवं दृष्टि से परिचित होने का अवसर प्राप्त होता है। पांच दिनों में आपने योग चिकित्सा से जुड़े विभिन्न विषयों को गहनता के साथ सीखा है जिसका प्रयोग आप अपने व्यक्तिगत एवं पेशेवर जीवन में कर सकते हैं।

कुलसचिव प्रो एलपी पुरोहित ने इस अवसर पर कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्रतिभागियों के अंदर आत्मविश्वास उत्पन्न होता है। इस प्रकार के प्रशिक्षण से अनुभव जन्य ज्ञान शीघ्रता से प्राप्त हो जाता है। किसी विधा से महिला जुड़ती है तो उसका प्रभाव व्यापक हो जाता है। आपने देश के महानतम शिक्षण संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त किया है जो आपके लिए गौरव का अनुभव करने जैसा है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के निदेशक एवं योग विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि महिला योग अनुदेशकों के लिए अयोजित यह कार्यक्रम सफल रहा है। योग विज्ञान विभाग सतत इस प्रकार के कार्यक्रम अयोजित करके योग के शास्त्र आधारित ज्ञान को ही प्रसारित करता है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ ऊधम सिंह ने कहा कि इस पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 20 से अधिक व्याख्यान एवं योग प्रयोगात्मक सत्रों का आयोजन किया गया। एक दिन शैक्षणिक भ्रमण का कार्यक्रम भी रखा गया था। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार के होम्योपैथी निदेशालय द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के सुदूर दुर्गम स्थलों से आई महिलाओं ने प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र कुलपति प्रो अंबुज कुमार एवं विभागाध्यक्ष प्रो सुरेन्द्र कुमार तथा कुलसचिव प्रो एलपी पुरोहित द्वारा प्रदान किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर