धान की नर्सरी सफेद या पीली होने पर फेरस सल्फेट एवं चूने के घोल का करें छिड़काव: खलील खान

कानपुर, 28 जून (हि.स.)। अधिक गर्मी के कारण धान की नर्सरी में पीलापन या सफेद पौधा हो रहा है तो ऐसे में 0.5 प्रतिशत फेरस सल्फेट एवं .025 प्रतिशत चूना का घोल बनाकर अभिलंब छिड़काव करना चाहिए। यह जानकारी शुक्रवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मृदा वैज्ञानिक खलील खान ने दी।

उन्होंने बताया कि धान की नर्सरी में सफेद या पीली हो रही है तो ऐसी स्थिति में धान की नर्सरी की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। ऐसा अधिक गर्मी के कारण धान की नर्सरी में पीलापन या सफेद पौधा हो जाता है।

उन्होंने कृषकों को सलाह दी है कि यदि उनकी धान की नर्सरी सफेद या पीली हो रही है तो नर्सरी में 0.5% फेरस सल्फेट एवं 0.25 प्रतिशत चूना का गोल मिलाकर अभिलंब छिड़काव कर दें। उन्होंने किसानों को से कहा है कि छिड़काव करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें की हवा न बह रही हो। साथ ही समय-समय पर सिंचाई भी करते रहे।डॉक्टर खान ने सुझाव देते हुए बताया है कि अधिक गर्मी के दृष्टिगत शाम को खेत में पानी लगाएं तो सुबह निकाल दे। इससे धान नर्सरी को फायदा होगा। भीषण गर्मी को देखते हुए खेत में नमी बनाए रखने की आवश्यकता है ताकि धान नर्सरी सूखने न पाए।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर