प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण से बचाई जा सकती है जिंदगी: मुकेश अग्रवाल

मंसूरी में आयोजित चार दिवसीय प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्या रिफ्रेशर प्रशिक्षण शिविर का समापन

चंडीगढ़, 28 जून (हि.स.)। हरियाणा रेडक्रास के राज्य महासचिव डॉ. मुकेश अग्रवाल ने कहा कि प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण से बहुमूल्य जिंदगी को बचाया जा सकता है। सीपीआर प्रशिक्षण लेकर हरियाणा के विभिन्न स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों सहित आमजन को प्राथमिक सहायता व गृह परिचर्या में सुधार को लेकर जागरूक करेंगे।

रेडक्रास के राज्य महासचिव डॉ. अग्रवाल मंसूरी के यूथ हॉस्टल में आयोजित चार दिवसीय प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्या रिफ्रेशर प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पहले डॉ. अग्रवाल ने रेडक्रॉस के संस्थापक सर जीन हेनरी डुनांट, युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद एवं भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित व पुष्प अर्पित किए। डॉ. अग्रवाल ने प्रतिभागियों को अवगत कराया कि हरियाणा रेड क्रॉस ने पिछले वर्ष सीपीआर जागरुकता अभियान चलाकर प्रदेश के विश्वविद्यालय, महाविद्यालयों, विद्यालयों तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के 66,124 लोगों को सीपीआर तकनीक को लेेकर जागरूक किया था। उन्होंने कहा कि इसका प्रशिक्षण लेने के बाद किसी को दिल का दौरा पड़ने या सांस और दिल की धड़कन बंद होने पर उसे सीपीआर देकर बचाया जा सकता है। उन्होंने युवाओं को आह्वान किया कि अन्य गतिविधियों को भी बढ़ावा दें।

कैंप निदेशक संजीव धीमान ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के 19 जिलों से आए हुए कुल 43 प्रतिभागियों ने इस शिविर में ज्ञान अर्जित किया गया। मुख्यातिथि डॉ. मुकेश अग्रवाल ने सभी मास्टर ट्रेनर को स्मृति चिन्ह के द्वारा सम्मानित किया किया और प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर सहायक कैंप निदेशक अनिल कुमार, राज्य मास्टर ट्रेनर चंद्रपाल, चंद्र मोहन, रंजीत, विद्या देवी आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर