देश के आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि रफ्तार मई में 6.3 फीसदी की दर से बढ़ी

नई दिल्ली, 28 जून (हि.स.)। देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि रफ्तार दर मई में 6.3 फीसदी दर्ज की गई है। हालांकि, इससे पिछले महीने अप्रैल में इन आठ क्षेत्रों का उत्पादन 6.7 फीसदी की दर से बढ़ा था। देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों का योगदान 40.27 फीसदी होता है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया कि आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि मई में सलाना आधार पर 6.3 फीसदी बढ़ा है। इन प्रमुख ढांचागत क्षेत्रों की वृद्धि दर मई 2023 में 5.2 फीसदी थी। आंकड़ों के मुताबिक कोयला, प्राकृतिक गैस और बिजली क्षेत्र के उत्पादन में अच्छी वृद्धि होने की वजह से मई के महीने में उत्पादन में ये सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन उर्वरक, कच्चे तेल और सीमेंट उत्पादन में मई के दौरान नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है।

मंत्रालय के मुताबिक फरवरी 2024 के लिए आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की अंतिम वृद्धि दर 7.1 फीसदी है। चालू वित्त 2024-25 के पहले दो महीनों (अप्रैल-मई) में इन ढांचागत क्षेत्रों का उत्पादन 6.5 फीसदी की दर से बढ़ा है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 4.9 फीसदी बढ़ा था। .आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों में सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, बिजली, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और इस्पात शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश/सुनीत

   

सम्बंधित खबर