फर्जी गूगल कस्टमर केयर अधिकारी बनकर छह लाख ठगने वाला गिरफ्तार

लखनऊ, 28 जून (हि.स.)। फर्जी गूगल कस्टमर केयर अधिकारी बनकर पीड़ित के साथ छह लाख रुपये से अधिक धोखाधड़ी करने वाले एक साइबर अपराधी को साइबर क्राइम टीम ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है।

साइबर क्राइम थाना प्रभारी बृजेश कुमार यादव ने बताया कि 24 अप्रैल को पीड़ित ने एक मुकदमा दर्ज कराया था। उसने बताया कि ज्ञान फ्रेश मिल्क एप में 90 रुपये कट गये थे। इस संबंध में शिकायत के लिए उसने गुगल से एक कस्टमर केयर नंबर खोजकर उसमें अपनी शिकायत दर्ज करायी गई। आरोप है कि सामने वाले व्यक्ति ने उसे एक ऐप इंस्टॉल करने की बात कहकर उसके खाते को हैक कर छह लाख 32 हजार 989 रुपये निकाल लिये।

पीड़ित ने खुद के साथ हुई ठगी की शिकायत साइबर क्राइम थाना में करायी। मामला दर्ज कर साइबर सेल ने जांच शुरू की और अभियुक्त जियाउर रहमान को बरेली से गिरफ्तार कर लिया गया है। वह मूलरूप से बरेली जनपद के एजाजनगर का रहने वाला हैं।

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि अभियुक्त गुगल की एड पॉलिसी के तहत उसमें अपना मोबाइल नंबर कस्टमर केयर के रूप में डालकर विज्ञापन चलाते हैं। जब कोई व्यक्ति गूगल पर सर्च करता है तो उन्हें सबसे पहले अपराधियों का नम्बर दिखता है। पीड़ित उसी नम्बर को सही मानकर उस पर कॉल करते है और अपराधी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर पीड़ितों का बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर