नगर निगम : 22 हजार भवन स्वामियों ने गृहकर बिलों का समाधान नहीं कराया

--स्व कर निर्धारण की अन्तिम तिथि 31 जुलाई तक

प्रयागराज, 28 जून (हि.स.)। नगर निगम सदन द्वारा दी गयी व्यवस्था के आधार पर विगत वर्ष जी0आई0एस0 के आधार पर जारी कुल 93 हजार बिलों के सापेक्ष अब तक 71 हजार भवन स्वामियों ने गृहकर का स्वकर-प्रपत्र भरकर अपने बिलों का समाधान करा लिया है। किन्तु अभी तक 22 हजार ऐसे भवन स्वामी हैं जिन्होंने गृहकर बिलों का समाधान नही कराया है। ऐसे भवन स्वामियों के बिलों के समाधान के लिए स्वकर निर्धारण की अन्तिम तिथि बढ़ाते हुए 31 जुलाई कर दी गयी है।

नगर निगम के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पी.के द्विवेदी के अनुसार निगम द्वारा जी0आई0एस0 के आधार पर विगत वर्ष 2023-24 में जारी किये गये बिलों के समाधान के लिए नागरिकों के बढ़े गृहकर बिल के निदान के लिए स्वकर प्रपत्र भर कर, कर निर्धारण फाइनल किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। जिसमें अभी तक 22 हजार भवन स्वामियों ने स्वकर निर्धारण प्रपत्र नहीं भरा है। अतः वे 31 जुलाई तक स्वकर-प्रपत्र भर कर अपने बढ़े गृहकर का निस्तारण करा कर अपने भवन का गृहकर जमा करा दें, जिससे उन्हे अनावश्यक ब्याज आदि न भरना पडे़।

जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया है कि निगम द्वारा आम नागरिकों की शिकायतों के निस्तारण एवं गृहकर जमा करने के लिए कैश काउन्टर की व्यवस्था, नगर निगम के नवनिर्मित भवन में द्वितीय फ्लोर पर वातानुकूलित नागरिक सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है। जिसमें किसी भी प्रकार की शिकायतों के त्वरित निस्तारण, पूछताछ कार्यालय, जन्म-मृत्यु, कर विभाग कॉल सेन्टर, जलकर, वरासत सम्बन्धी शिकायत सिंगल विन्डो के माध्यम से निस्तारण किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर