अब पदक विजेता खिलाड़ियों को पीसीएस में मिलेगा चार प्रतिशत आरक्षण

- कार्मिक विभाग ने संशोधित अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेजा

-खिलाड़ियों के लिए बड़ी शुरुआत, परिणाम भी बड़ा होगा: रेखा आर्या

देहरादून, 28 जून (हि.स.)। कार्मिक विभाग ने पीसीएस परीक्षा में राज्य का नाम रोशन करने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों को 04 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ देने के लिए संशोधित अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेज दिया है। अब राज्य की पीसीएस परीक्षा में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को 4 प्रतिक्षत आरक्षण मिलेगा।

खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा पीसीएस से विजेता खिलाड़ियों को आरक्षण देने की शुरुआत हुई है। खिलाड़ियों के लिए राज्य की सरकारी नौकरियों में सेवा करने का सुनहरा अवसर प्रदान करने के लिए चार प्रतिशत का आरक्षण लागू कर दिया है। प्रदेश के सभी खिलाड़ियों के लिए यह बेहद खुशी की बात है क्योंकि वह लंबे समय से सरकारी नौकरी में 4 प्रतिशत खेल कोटा लागू करने की मांग उठाते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि 4 प्रतिशत आरक्षण के तहत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी शामिल होंगे।

मंत्री ने कहा कि पूर्व में राज्य के प्रतिभावन खिलाड़ी अन्य राज्यों में अपनी सेवाएं देते थें, जिसके कारण पलायन की बहुत बड़ी समस्या थी, लेकिन अब हमारे राज्य के ऐसे प्रतिभावन खिलाड़ी अपने राज्य में ही सरकारी सेवाओं में सेवाएं देंगे। कहीं ना कहीं इससे राज्य के खिलाड़ियों का अन्य राज्यों में पलायन भी रुकेगा और वह राज्य हित में अपना योगदान देंगे। इसके साथ ही हमने आउट ऑफ टर्न जॉब की भी व्यवस्था की है। इस निर्णय से प्रदेश के सभी खिलाड़ियों को लाभ प्राप्त होगा।

खेल मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में खेल और खिलाड़ियों के हितों के लिए लगातार काम कर रही है। जिसके तहत मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण, स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण, खेल महाकुंभ जैसे कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। निश्चित ही इस फैसले से राज्य के युवा खेल के प्रति आकर्षित भी होंगे और वह आने वाले समय में देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का काम भी करेंगे।

खेल मंत्री ने चार प्रतिशत आरक्षण और आउट ऑफ टर्न जॉब लागू किये जाने को लेकर मुख्यमंत्री धामी का आभार व्यक्त करने के साथ ही सभी खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर