बंगाल के आईटी सेक्टर में अब 8.30 के बजाय नौ घंटे काम करेंगे कर्मचारी, मंत्री ने की घोषणा

कोलकाता, 28 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के आईटी उद्योग मंत्री बाबुल सुप्रियो ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार आईटी सेक्टर में काम करने के घंटे को 8.30 से बढ़ाकर नौ घंटे करेगी। सुप्रियो ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए एक जुलाई से दैनिक कार्य घंटों की सीमा 30 मिनट बढ़ा रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि 48 घंटे की साप्ताहिक सीमा अपरिवर्तित रहेगी यानी 48 घंटे तक काम करने के बाद कर्मचारियों को 24 घंटे की छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बाबत जल्द ही एक सरकारी आदेश आने की उम्मीद है।

सुप्रियो ने कहा कि अन्य राज्यों से प्रतिस्पर्धा के साथ तालमेल बनाए रखने और पश्चिम बंगाल के आईटी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दैनिक कार्य घंटों की सीमा को आठ घंटे और 30 मिनट से बदलकर नौ घंटे करने को हरी झंडी दे दी है।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर साप्ताहिक कार्य घंटों की सीमा 48 घंटे अपरिवर्तित रहेगी। उद्योग दैनिक कार्य घंटों की सीमा बढ़ाने की मांग कर रहा था क्योंकि वे आम तौर पर पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह का पालन करते हैं। इसका मतलब है कि आईटी क्षेत्र की कंपनियां अब अपने ग्राहकों को 42.5 घंटे के बजाय 45 घंटे का बिल दे सकती हैं। यह जुलाई से प्रभावी होगा।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश / गंगा/प्रभात

   

सम्बंधित खबर