नेपाल के पूर्व गृहमंत्री का बेटा गिरफ्तार, नकली भूटानी शरणार्थी मामले में हुई गिरफ्तारी

काठमांडू, 28 जून (हि.स.)। नेपाल के पूर्व गृहमंत्री राम बहादुर थापा के बेटे प्रतीक थापा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पिछले एक साल से फरार चल रहे थापा की गिरफ्तारी काठमांडू से की गई है।

नेपाल पुलिस की केन्द्रीय अनुसंधान ब्यूरो (सीआईबी) ने पूर्व गृहमंत्री के बेटे की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। ब्यूरो के प्रमुख एआईजी श्यामलाल ज्ञवाली ने बताया कि प्रतीक थापा को काठमांडू के बौद्ध स्थित हयात होटल के सूइट से गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि नेपाल से नकली भूटानी शरणार्थी बनाकर अमेरिका भेजे जाने के मामले में उसकी गिरफ्तारी हुई है। फिलहाल प्रतीक को सीआईबी हेडक्वार्टर लाया गया है, जहां उससे पूछताछ की जा रही है। ज्ञवाली ने कहा कि कल शनिवार होने के कारण कोर्ट बन्द रहेगा, इसलिए रविवार को काठमांडू जिला अदालत में उसे पेश किया जाएगा और रिमांड ली जाएगी।

राम बहादुर थापा ओली सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं। वो माओवादी के संस्थापक नेताओं में से एक रह चुके हैं। पार्टी में कभी प्रचण्ड के विश्वासपात्र रहे थापा पार्टी विभाजन के बाद ओली के साथ चले गए थे। नकली भूटानी शरणार्थी मामले में सीआईबी ने पहले ही दो अन्य गृह मंत्री बालकृष्ण खांड और टोप बहादुर रायमांझी, तत्कालीन गृह सचिव टेकनारायण पाण्डे, राम बहादुर थापा के सलाहकार रहे इन्द्रजीत राई, टोपबहादुर के बेटे संदीप रायमांझी सहित दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में जांच के घेरे में पूर्व प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा की पत्नी आरजू देउवा और पुर्व प्रधानमंत्री के पी ओली के निजी सचिव राजेश बज्राचार्य भी है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज/प्रभात

   

सम्बंधित खबर