डीजीपी बोले- पुलिस की छवि और कार्यक्षमता में लाएं सुधार, अनुशासन के साथ कार्य करने के निर्देश

- उच्चाधिकारियों के साथ हुई बैठक, महिला अपराध एवं कमजोर वर्ग के प्रति त्वरित कार्रवाई के निर्देश

देहरादून, 28 जून (हि.स.)। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने पुलिस मुख्यालय सभागार में शुक्रवार को पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पुलिस महानिदेशक ने उच्च कोटि के अनुशासन और पुलिस कार्यप्रणाली को सुदृढ़ बनाए रखने पर बल दिया।

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने थाना पंतनगर में पीड़ित महिला के संबंध में वायरल आडियो का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रकरण पुलिस विभाग की छवि के अनुरूप नहीं है। ऐसे कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए। पुलिस महानिदेशक ने महिला अपराध एवं कमजोर वर्ग के प्रति त्वरित और प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस विभाग का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना और उनके अधिकारों की रक्षा करना है। इसके लिए सभी पुलिस अधिकारियों को उच्च कोटि के अनुशासन और पीड़ित के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि किन्हीं प्रकरणों में अधिकारियों के भिन्न-भिन्न मत हों तो निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ विधिक राय लेते हुए उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर न्यायोचित निस्तारण किया जाए। समस्त अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर जनता के प्रति उत्तरदायी हों और जनसमस्याओं का त्वरित समाधान करें।

पुलिस महानिदेशक महोदय ने विभागीय कार्यप्रणाली को और अधिक सुदृढ़ व अनुशासित करने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की। पुलिस की छवि और कार्यक्षमता में सुधार के लिए सभी अधिकारियों को समर्पण एवं अनुशासन के साथ काम के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर