उप्र में झमाझम बारिश से लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

कानपुर, 28 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में मानसून की दक्षिणी सीमा बुन्देलखण्ड के रास्ते प्रवेश कर चुकी है और बुन्देलखण्ड सहित मध्य क्षेत्र में बारिश भी शुरु हो गई। अब उत्तरी पूर्वी हवाओं से मानसून की पूर्वी सीमा उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। बारिश होने से जहां कृषि कार्यों में तेजी आएगी तो वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से सुकून मिलेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है। मध्य गुजरात से पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश होते हुए पश्चिम बिहार तक चक्रवाती परिसंचरण के ऊपर से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है। इससे उत्तर प्रदेश में आगामी 24 घंटों के दौरान मध्य से भारी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 39.0 और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 73 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 44 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्व रहीं, जिनकी औसत गति 7.0 किमी प्रति घंटा रही। आगामी दिनों आसमान में बादल छाए रहेंगे और मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है। इसके साथ ही हल्की से मध्यम बारिश भी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर