अमित शाह शनिवार को सहकारिता दिवस पर गुजरात में 'सहकार से समृद्धि' सम्मेलन को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर गुजरात के गांधीनगर में ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सहकारिता मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2024 के उपलक्ष्य में गांधीनगर में ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस दुनिया भर में सहकारी आंदोलन का एक वार्षिक उत्सव है। यह 1923 से अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (आईसीए) द्वारा जुलाई माह के पहले शनिवार को मनाया जाता है। संयोग से अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस इस बार 6 जुलाई को मनाया जाएगा, जो सहकारिता मंत्रालय का तीसरा स्थापना दिवस भी है। 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस की थीम “सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है।”

गांधीनगर में आयोजित ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री शाह वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सरकार की एजीआर-2 योजना के तहत किसानों द्वारा नैनो-उर्वरक की खरीद पर 50 प्रतिशत सहायता की योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही वे कार्यक्रम में ही तीन किसानों को इसके लिए भुगतान कर योजना का शुभारंभ करेंगे। शाह नेशनल को-ऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) द्वारा उत्पादित ‘भारत ऑर्गेनिक आटा’ भी लॉन्च करेंगे।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री शाह शनिवार को बनासकांठा में चांगडा दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड का भी दौरा करेंगे। वे माइक्रो-एटीएम पर रूपे किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से दुग्ध उत्पादकों द्वारा किए गए लेन-देन की भी समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही वे बनासकांठा में महिला सहकारी सदस्यों को शून्य प्रतिशत ब्याज योजना के तहत केसीसी-पशुपालन कार्ड भी जारी करेंगे।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री पंचमहल जिले का भी दौरा करेंगे, जहां वे अंगड़िया अर्थक्षम सेवा सहकारी मंडली का दौरा करेंगे और आसपास के सहकारी सदस्यों के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे। वे आशापुर छारिया दुग्ध सहकारी समिति का दौरा करेंगे, जहां वे अन्य बातों के अलावा डेयरी के कामकाज की समीक्षा करेंगे। पंचमहल में गुजरात के संदर्भ में सहकारिता मंत्रालय की विभिन्न महत्वपूर्ण पहलों पर समीक्षा बैठक भी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/रामानुज

   

सम्बंधित खबर