विक्रेता अधिक मूल्य पर उर्वरकों का बिक्री न करें : सूर्य प्रताप शाही

कृषि मंत्री ने खरीफ फसल की तैयारी को लेकर किया बैठक

वाराणसी, 04 जुलाई (हि.स.)। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सभी जिला कृषि अधिकारी अपने-अपने जिले में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सघन चेकिंग करते रहे। जिससे कालाबाजारी के साथ-साथ बिक्रेता अधिक मूल्य पर उर्वरकों का बिक्री न कर सके।

कृषि मंत्री गुरुवार को यहां विभागीय अधिकारियों एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। वाराणसी एवं चन्दौली में संचालित नमामि गंगे योजना में कृषकों को समय से चयन के बाद कलस्टर का कार्य एवं प्रशिक्षण देने के लिए कृषि मंत्री ने जोर दिया। जिससे किसान कम लागत से अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकें।

जैविक खेती को बढ़ावा देने का निर्देश देकर कृषि मंत्री ने कहा कि खेतों में मृदा परीक्षण कराकर कृषकों के खेत में कौन-कौन से पोषक तत्वों की कमी है इसकी उन्हें जानकारी भी दे। खरीफ फसल-2024 में विभिन्न प्रकार के बीजों यथा-धान, अरहर, उरद, मूंग इत्यादि के आवंटन के सापेक्ष शत-प्रतिशत उठान करते हुए वितरण करने के लिए निर्देशित किया। मिलेट्स योजनान्तर्गत मक्का, ज्वार बाजरा, रांगी, सांवा आदि बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने को कहा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिन जनपदों में आधार फीडिंग एवं ई-के0वाई0सी0 का कार्य अवशेष है उसे भी पूर्ण कराने को कहा। बैठक में वाराणसी,गाजीपुर,चन्दौली,जिला कृषि अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी, वाराणसी, जौनपुर, भूमि संरक्षण अधिकारी, वाराणसी मण्डल, वाराणसी, उर्वरक विश्लेषक, मृदा सर्वेक्षण अधिकारी आदि अफसर मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर