जयपुर में डेढ़ इंच बारिश, आमजन को गर्मी और उमस से मिली राहत

जयपुर, 10 जुलाई (हि.स.)। प्रदेश में बुधवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जयपुर में दोपहर बादल मौसम पलटा। चारदीवारी और उसके आस-पास जोरदार बारिश दर्ज की गई। जयपुर में डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई। इससे आमजन को तेज गर्मी और उमस से राहत मिली। राजसमंद नाथद्वारा में सबसे ज्यादा 53 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़ के कपासन में 49 और जालौर के आहोर में 47 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं दूसरी ओर बारिश की गतिविधियों में कमी आने से शेखावाटी और पश्चिम राजस्थान के शहरों में पारा बढ़ने लगा है। प्रदेश के 6 शहरों का दिन का पारा 40 और तीन शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। 43.3 डिग्री के साथ फतेहपुर का दिन और 31.5 डिग्री के साथ बीकानेर का दिन सबसे गर्म रहा। फतेहपुर के अलावा बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, पिलानी और चूरू का दिन का पारा 40 तो बीकानेर के अलावा जोधपुर ओर चूरू का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटे जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। 11 जुलाई को भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 11 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। 11-15 जुलाई के दौरान छिटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में 11-12 जुलाई को अपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं 25-30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। 13 से 15 जुलाई के दौरान अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

मंगलवार को राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा डूंगरपुर , बांसवाड़ा व राजसमन्द जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा में बागीडोरा में 80, ओबारी में 79 , गणेशपुर ,डूंगरपुर में 66 ,देलवाड़ा , राजसमंद में 72 व पश्चिमी राजस्थान के गडरा रोड , बाड़मेर में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बुधवार को जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, सीकर, उदयपुर, धौलपुर, हनुमानगढ़, माउंट आबू , चित्तौड़गढ़ और जालौर में बारिश हुई।

आधे जयपुर में झमाझम बाकी सूखा, 2 डिग्री तक बढ़ा दिन-रात का पारा

बुधवार को जयपुर में सुबह से ही हल्के से मध्यम बादल छाए रहे। दोपहर बादल काले घने बादल छाए और चारदीवारी सहित उसके आस-पास जोरदार बारिश हुई। तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर में 37 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। चारदीवारी और उसके आस-पास के अलावा बाकी शहर सूखा रहा। जयपुर के दिन और रात के पारे में 2 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। जयपुर का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया।

समरससमरससमरस

हिन्दुस्थान समाचार / राजेश कुमार मीना / संदीप माथुर

   

सम्बंधित खबर