विकसित भारत के विजन को साकार करने में गुजरात अग्रणी बनने को तैयार : भूपेन्द्र पटेल

workshopworkshop

-क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अहमदाबाद में एक दिवसीय कार्यशाला

गांधीनगर, 11 जुलाई (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि ‘विकसित भारत@2047’ के विजन को साकार करने में गुजरात क्वालिटी यानी गुणवत्तापूर्ण सेवा और सुविधाओं के माध्यम से अग्रणी बनने को तैयार है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण की मूलभूत शर्त क्वालिटी अर्थात गुणवत्ता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसे अभियानों को शानदार सफलता मिली है।

मुख्यमंत्री ने यह बात भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया-क्यूसीआई) की ओर से गुरुवार को अहमदाबाद में आयोजित ‘गुजरात गुणवत्ता संकल्प’ एजेंडा परिसंवाद सत्र का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने संतुष्टिकरण और विकास की राजनीति से एक नया इतिहास रचा है। प्रधानमंत्री ने अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प किया है, इसमें सभी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण आउटपुट (उत्पाद) के लिए हम सभी को तैयार रहना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक पॉलिसी ड्रिवन स्टेट के रूप में गुजरात ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, लॉजिस्टिक हैंडलिंग कैपेसिटी और ढांचागत सुविधाओं के कारण प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और स्टार्टअप में लगातार तीन वर्षों से अग्रणी राज्यों में से एक है। इसके साथ ही, फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से लगभग 100 कंपनियां गुजरात में संचालित हैं, अब हमारा लक्ष्य है कि आने वाले समय में सेमीकंडक्टर, ग्रीन एनर्जी और निर्यात क्षेत्र में भी गुजरात देश का नेतृत्व करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की यह शुरुआत गुजरात के 5जी विकास मॉडल यानी गुणवान गुजरात, ग्रीन गुजरात, ग्लोबल गुजरात, गतिशील गुजरात और गर्वित गुजरात में गुणवत्ता का एक और ‘जी’ जोड़कर गुजरात को देश का पहला विकसित राज्य बनाने के संकल्प में एक नई दिशा देगी।

उद्घाटन सत्र में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष जक्षय शाह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि यह हमारे लिए खुशी की बात है कि जिस तरह से ऐतिहासिक दांडी यात्रा की शुरुआत गुजरात से हुई थी, उसी तरह गुणवत्ता क्षेत्र में आमूल परिवर्तन लाने के लिए गुणवत्ता यात्रा भी गुजरात से शुरू हो रही है।

इस अवसर पर उद्योग एवं खान विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, मुख्यमंत्री के सलाहकार एस.एस. राठौर, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के महासचिव चक्रवर्ती टी. कन्नन, मुख्य सलाहकार हेमगौरी भंडारी, गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) के अध्यक्ष अजयभाई पटेल, कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शेखर पटेल, एस्ट्रॉल लिमिटेड के संस्थापक और चेयरमैन संदीप इंजीनियर, एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के चेयरमैन चिंतन ठाकर, भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) गुजरात राज्य परिषद के अध्यक्ष राजीव गांधी, दक्षिणी गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) के अध्यक्ष विजय मेवावाला, कई विधायक और देश-विदेश के विशेषज्ञ मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / बिनोद कुमार पांडे / संजीव पाश

   

सम्बंधित खबर